*/
दिल्ली

दिल्ली में अब सिर्फ एक मेयर होगा, बिल को मिली कैबिनेट की मंजूरी

दिल्ली के तीनों निगमों को एक करने का बिल (MCD unification bill) पर मोदी कैबिनेट ने मुहर लगा दी है अब इस बिल को संसद में लाया जा सकता है।

दिल्ली के तीनों निगमों को एक करने का बिल (MCD unification bill) पर मोदी कैबिनेट ने मुहर लगा दी है अब इस बिल को संसद में लाया जा सकता है। आपको बता दें कि संसद में बिल पास होने के बाद दिल्ली में तीन जगह सिर्फ एक मेयर ही रहेगा।

जानकारी के मुताबिक मार्च में MCD चुनाव की तारीखों का एलान होना था लेकिन इसी वजह से अब तक एलान नहीं हो पाया है जिसके बाद चुनाव आयोग ने बताया की केंद्र सरकार तीनो MCD को एक कर सकता है दिल्ली नगर निगम चुनाव 18 मई से पहले करवाना है क्योकि राज्ये निर्वाचन आयोग को एक महीने का टाइम भी चाइये की वो इन तारीखों को घोषित कर सके.

आपको बता दें कि MCD चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी ने भी सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है और गुजारिश की है कि जल्द से जल्द चुनाव कराये जाये। दिल्ली में निगम चुनाव टालने और बीजेपी के चुनव से भागने के आरोप आम पर लगाए है. इस आरोप पर कुलजीत सिंह चहल ने कहा कि 4 विधानसभा चुनावों में जमानत जब्त कराने वाली पार्टी ओवर कान्फिडेंस में है

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंदन केजरीवाल ने दवा किया है कि अगर अभी MCD चुनाव हुए तो बीजेपी सिर्फ 50 सीटों में ही सिमट जाएगी। इसके अलावा दिल्ली सरकार का दखल निगम में कम करने के लिए मेयर-इन-काउंसिल व्यवस्था अपनाई जा सकती है, जिसमें मेयर और उसके पार्षदों को शहर के लोग सीधे चुनेंगे.

लेकिन अगर ऐसा होता है तो वो सीएम से ज्यादा प्रभाव वाला माना जाएगा, क्योंकि सीएम विधानसभा से एक विधायक के तौर पर चुना जाता है.

Tax Partner

ये भी पढ़े: World Most Polluted Capital: दिल्ली लगातार दूसरे साल भी रही सबसे प्रदूषित

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button