दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली का बना पहला Y शेप अंडरपास, गुरुग्राम जाना होगा और भी आसान

दिल्ली सरकार द्वारा लोगों के लिए बेनिटो जुआरेज मार्ग अंडरपास को अब खोल दिया गया है जिसके चलते यात्रियों को अब जाम से मिलेगा छुटकारा

दिल्ली सरकार द्वारा लोगों के लिए बहुत से निर्माण किये जा रहे है जिससे वह दिल्ली के ट्रैफिक जाम से बच सके और जल्द अपने स्थान पर पहुंच सके। इसी के चलते आज यानि शनिवार को मनीष सिसोदिया ने वाई शेप में बनाए गए 1.2 किलोमीटर लंबे अंडरपास का उद्घाटन किया। जिससे दिल्ली में यात्रियों को सफर करने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

बता दें कि शनिवार को दिल्ली-गुरुग्राम रोड पर बने बेनिटो जुआरेज मार्ग अंडरपास को अब आम नागरिकों के आवागमन के लिए खोल दिया गया है जिसके चलते यहां से सफर करते हुए यात्रियों को अब जाम से मिलेगा छुटकारा और वह समय से पहले अपने स्थानों में पहुंच सकेंगे। इसकी डिज़ाइन की बात करे तो इसे वाई शेप में बनाया गया है जिसका उद्धघाटन दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया द्वारा किया गया है।

Benito Juarez Marg Underpass

साथ ही मनीष सिसोदिया ने बोला कि ‘ये दिल्ली का पहला ऐसा अंडरपास है जो Y शेप में है। गुड़गांव और दिल्ली आने जाने वाले लाखों लोगों को इससे फायदा होगा। इस अंडरपास को आवागमन के लिए खोल दिए जाने से 2100 लीटर डीजल/ पेट्रोल की बचत होगी’ और बोले ‘जब नगर निगम की सत्ता हाथ में आएगी तो निगम की सड़कें भी ठीक करेंगे।’

हालाँकि, इस अंडरपास को बहुत अच्छे डिज़ाइन के साथ बनाया गया है जहां इसके अंदर खूबसूरत पेंटिंग भी बनाई गई है और ट्रैफिक जैम से भी छूटकारा दिया गया है। इसका इस्तेमाल सुबह गुरुग्राम से दिल्ली आने के लिए और शाम को दिल्ली से गुरुग्राम जाने के लिए इस अंडरपास का इस्तेमाल किया जाएगा।

निर्माण में कितनी लगी लागत?

इस निर्माण ‘बेनिटो जुआरेज मार्ग’ के लिए 143.8 करोड़ रुपये की लागत आई है। साथ ही दिल्ली सरकार का दवा है कि अंडरपास से आवागमन शुरू होने के बाद दिल्लीवालों के 18 करोड़ रुपये हर साल बचेंगे और यह भी अनुमान जताया जा रहा है कि इस अंडरपास से एक घंटे में 2100 वाहनों गुजरा करेंगे।

Hair Crown
ये भी पढ़े: अगर दिल्ली से मेरठ जा रहे है तो भूल के भी न करे इस रूट का इस्तेमाल

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button