दिल्ली

3,000 एकड़ भूमि पर विकसित किए जाएंगे दिल्ली के पार्क

दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री पार्क सौंदर्यीकरण योजना' के चलते राष्‍ट्रीय राजधानी को 'विश्‍वस्‍तरीय पार्कों (World Class Park) में बदल रही है

दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री पार्क सौंदर्यीकरण योजना’ के चलते राष्‍ट्रीय राजधानी को ‘विश्‍वस्‍तरीय पार्कों (World Class Park) में बदल रही है। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार 3000 एकड़ में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस 17 शहरी वनों (City Forest) को विकसित करेगी।

इसे लेकर बुधवार को एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने अधिकारियों को 15 दिनों के अंदर एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा है। दिल्ली सरकार के मुताबिक 450 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से करीब 1500 पार्कों को विक्सित किया जायेगा।

इसी के चलते केजरीवाल ने अधिकारीयों को सबसे पहले चरण में 17 शहरी वनों को बदलने का निर्देश दिया है आपको बता दें कि शहरी वनों को करीब 3000 एकड़ में विक्सित किया जायेगा। इसके अलावा सरकार 5000 अन्य पार्कों के लिए भी राशि मुहैया करवाएगी।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली में करीब 16,828 पार्कों का सर्वे किया जायेगा और अब तक करीब 6,396 पार्कों का सर्वे किया जा चूका है और इनमे से अब तक 3,565 पार्कों की पहचान घटिया के रूप में की गई है।

सभी पार्कों का सर्वे करने के बाद आरडब्ल्यूए/एनजीओ की मदद से उन्हें विश्वस्तरीय पार्कों में बदलने के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे. इसके अलावा इन पार्कों में पर्याप्त रौशनी, सीसीटीवी के साथ-साथ शौचालय की भी सुविधा प्रदान कराइ जाएगी।

इसी के साथ बच्चो के खेलने के लिए पार्क में उपयुक्त उपकरण, ओपन जिम और बैठने की जगह होगी इसके अलावा पैदल चलने और साइकिलिंग के लिए अलग से ट्रैक भी होंगे।

Hair Crown Salon

ये भी पढ़े : लालू यादव को AIIMS के इमरजेंसी वार्ड में किया गया भर्ती, कहा हत्या कराना चाहती है सरकार

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button