दिल्लीबिज़नेस

सरकारी कर्मचारियों-पेंशन धारकों को दिवाली का तोहफा, जाने कितना बढ़ाया भत्ता

हरियाणा सरकार की राज्य सरकार ने कहाँ है की कर्मचारियों को अक्टूबर महीने के वेतन के साथ महंगाई भत्ता बढ़ाकर भी जायेगा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है. जिसके बाद कई राज्य सरकारों ने दिवाली पर सब सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देते हुए कहाँ की आज से महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला भी किया है. और जब हरियाणा की खट्टर सरकार ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए अपना खजाने की पोटली खोल दिया है. हरियाणा सरकार ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी से 38 फीसदी तक कर दिया है. और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ये फैसला 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा.

हालांकि हरियाणा सरकार ने कहा है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को अक्टूबर महीने के वेतन के साथ महंगाई भत्ता बढ़ाकर भी दिया जाएगा. साथ ही जुलाई से लेकर सितंबर के बीच की अवधि का एरियर नवंबर महीने में भुगतान किया भीं जाएगा. इस जानकारी को हरियाणा सरकार ने दी है.

अब हरियाणा सरकार ने पेंशनधारकों और फैमिली पेंशन पाने वालों के लिए महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी भी की है और 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी भी कर दिया है. और पेंशनधारकों के लिए भी महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फैसला 1 जुलाई, 2022 से लागू हो रखा है, पेंशनधारकों को अक्टूबर के महीने का पेंशन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही दिया जाएगा. साथ ही जुलाई से सितंबर के बीच का एरियर नवंबर महीने में भुगतान भी किया जाएगा.

इससे पहले केंद्र ने मोदी सरकार ने भी अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को भी महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी किया है . माना यहाँ तक जा रहा है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के फैसले से अर्थव्यवस्था को फायदा भी होगा. और त्योहारों के सीजन में नगदी का प्रवाह बढ़ने से मांग बढ़ाने में मदद भी मिलेगी.

इससे पहले उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को दिवाली का तोहफा देते हुए भी महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर में एक जुलाई से 4 फीसदी की वृद्धि का ऐलान भी किया है. और एक तरफ़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार रात ट्वीट कर इसकी जानकारी लोगो को दी जिसमें उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों के महंगाई भत्ते व महंगाई राहत की मौजूदा दर 34% से एक जुलाई 2022 से बढ़ाकर 38% किया है

Hair Crown

यह भी पढ़े:  मुंबई में बीसीसीआई की बैठक में बोर्ड के 36वें अधिकारी अध्यक्ष की हुई घोषणा

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button