दिल्ली

इन ट्रैफिक नियमों का ना करे उल्लंघन, अब तक 900 लोगो का कट चूका है चालान

परिवहन विभाग ने नियम ना पालन करने वाले ड्राइवरों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है। अब तक 900 से ज्याद लोगों का कट चूका है चालान

राजधानी दिल्ली के बस ड्राइवरों को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करना बेहद भारी पड़ रहा है। दिल्ली के परिवहन विभाग ने नियम ना पालन करने वाले ड्राइवरों पर भारी-भरकम जुर्माना लगाना शुरू कर दिया है। आकड़े बताते है की इस साल परिवहन विभाग ने 30 मई तक नियमों का पालन ना करने वाले 900 से ज्यादा बस चालकों पर जुर्माना लगाया गया है। दिल्ली के परिवहन विभाग द्वारा चलाये गए अभियान के तहत अगर कोई ट्रैफिक तोड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। यह अभियान 1 अप्रैल से चलाया जा रहा है।

दिल्ली परिवहन विभाग के अभियान के तहत पिछले 2 महीनों में DTC की 425 बसों और 369 क्लस्टर बसों पर जुर्माना लगाया जा चुका है। आपको बता दें कि कानून के मुताबिक इस नियम का उल्लंघन करने वाले शख्स पर 10 हजार रुपए तक का जुर्माना किया जा सकता है साथ ही नियम का पालन ना करने वाले वाहन चालकों को 6 महीने की कैद का भी प्रावधान है।

378 वाहनों को किया गया टो

9 मई से परिवहन विभाग ने ट्रैफिक नियम का पालन ना करने वाले निजी बस चालकों के खिलाफ चालान करना शुरू किया था। परिवहन विभाग ने 30 मई तक 23,814 वाहन चालकों को चालान जारी कर चुका है जिसमे लेन उल्लंघन के लिए 902 बस चालक शामिल है वही बस लेन में पार्किंग करने के लिए 22,912 निजी वाहन मालिकों पर चालान जारी किया गया है। दिल्ली सरकार ने बताया कि बस लेन में गलत पार्किंग करने की वजह से 378 वाहनों को टो भी किया जा चुका है।

परिवहन मंत्री को मिली थी अतिक्रमण की रिपोर्ट

मंगलवार को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यूसुफ सराय मार्केट और एम्स मेट्रो स्टेशन के बीच चल रहे अभियान का निरीक्षण किया। परिवहन मंत्री ने कई वरिष्ठ परिवहन अधिकारियों और प्रवर्तन कर्मचारियों के साथ मिलकर इसके कार्यान्वयन की समीक्षा भी की। इसी दौरान मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी दी कि एम्स बस स्टॉप और सफदरगंज अस्पताल के पास निजी वाहनों के बस लेन पर अतिक्रमण करने की रिपोर्ट मिली थी और इसलिए निरीक्षण किया गया।

ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए खरीदी करेगी दिल्ली सरकार

निरीक्षण के बाद कैलाश गहलोत ने कहा कि अभियान के प्रति डीटीसी और क्लस्टर बसों के ड्राइवरों की प्रतिक्रिया देखकर खुशी हो रही है ।अब लगभग सारी बसें लेन मे चल रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली परिवहन विभाग ट्रैफिक मैनेजमेंट के उपकरणों जैसे फोल्डेबल प्लास्टिक बैरिकेड्स, रिफ्लेक्टिव जैकेट, एलईडी फ्लैशलाइट सेफ्टी बैटन और प्लास्टिक ट्रैफिक सेफ्टी कोन खरीदने की प्रक्रिया में है
ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परिवहन विभाग की टीमें सभी जरूरी सामानों से प्रदान हैं।

Vishalgarh Farms
ये भी पढ़े: शास्त्री पार्क इलाके में बस ने 3 वाहनों को मारी टक्कर, 9 लोग घायल

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button