दिल्लीदिल्ली एनसीआर

इन तीन कॉरिडोर पर दौड़ेंगी ड्राइवरलेस मेट्रो, DMRC ने 312 कोच के लिए किया एग्रीमेंट

अब जल्द ही फेज - 4 की तैयारी चल रही है जहां DMRC ने फेज-4 के तीन कॉरिडोरों पर सेवाएं शुरू करने की दिशा में एक और बड़ी पहल की है

दिल्ली मेट्रो में बहुत से नए निर्माण किये जा रहे है जिसके चलते लोगों को सुविधाएं मिल सके। ऐसे में अब जल्द ही फेज – 4 की तैयारी चल रही है जहां DMRC ने फेज-4 के तीन कॉरिडोरों पर सेवाएं शुरू करने की दिशा में एक और बड़ी पहल की है। जिसके तहत 52 मेट्रो के 312 कोच की खरीद के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर कर दिए है। ऐसे में नए कोच का इस्तेमाल मजलिस पार्क-मौजपुर, जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम और तुगलकाबाद-एयरोसिटी पर किया जाने वाला है।

बता दें कि इन तीनों कॉरिडोर पर मेट्रो ड्राइवरलेस दौड़ेगी और सभी कोच का निर्माण चेन्नई संयंत्र में किया जाएगा जिससे भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल को भी प्रोत्साहन मिलेगा। वही इन एग्रीमेंट पर दस्तखत ओम हरि पांडे, निदेशक (इलेक्ट्रिकल), डीएमआरसी, और ओलिवियर लोइसन, एमडी, एल्सटॉम ट्रांसपोर्ट इंडिया लिमिटेड ने किये है। ऐसे में ये तीनों कॉरिडोर में 65.20 किलोमीटर पर निर्माण किया जा रहा है, जिनमे मजेंटा और पिंक लाइन मेट्रो के विस्तार के साथ-साथ तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोर भी शामिल है।

हालाँकि, अभी इन तीनों कॉरिडोर पर 46 मेट्रो स्टेशनों के बीच सितंबर, 2025 तक ये मेट्रो सेवाएं शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही मेट्रो के 391 किलोमीटर के नेटवर्क में कुल 286 मेट्रो स्टेशन हैं। अभी कि बात करे तो ब्रॉड और स्टैंडर्ड गेज दोनों पर चार, छह और आठ कोच वाली करीब 350 मेट्रो का बेड़ा लिया है।

मजेंटा लाइन पर होगी सर्वाधिक 24 मेट्रो

  • मेंजेंटा लाइन में चलने वाली मेट्रो के जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग विस्तार के लिए 144 नए कोच (24 मेट्रो) होंगे
  • पिंक लाइन के मुकुंदपुर-मौजपुर के लिए उपलब्ध होंगे 90 कोच (15 मेट्रो)
  • वही एयरोसिटी से तुगलकाबाद के बीच बन रही सिल्वर लाइन कॉरिडोर पर 13 मेट्रो के लिए 78 नए कोच खरीदे जाने वाले है।

Accherishtey ये भी पढ़े: अब दिल्ली में बड़ा सकेंगे मकान की एक और मंजिल, MCD ने दी मंजू

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button