दिल्लीदिल्ली एनसीआर

वाहन चालकों के पास नहीं है यह कागजात तो भरना पड़ेगा 10 हजार का जुर्माना

दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लिए परिवहन विभाग हमेशा दिल्ली के लोगों को यह सूचना पहुँचाती रहती है कि वह PUCC हमेशा अपने पास रखे

दिल्ली में प्रदूषण को खत्म करने के लिए सरकार की बहुत सी योजनाए चला रही है जिनमे से आधी पूरी हो गयी है और बाकियो का काम शुरू होने वाला है। साथ ही लोगों को भी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है जिससे प्रदूषण में नियंत्रण पा सके।

इसी के चलते सरकार द्वारा लोगों के लिए वाहनों की वैध नियंत्रित प्रदूषण प्रमाण पत्र (PUCC) रखने के लिए सूचना दी गयी है जिससे वाहन चालकों को कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े वरना उनको भारी चालान का सामना करना पड़ सकता है।

बता दे कि दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लिए परिवहन विभाग हमेशा दिल्ली के लोगों को यह सूचना पहुँचाती रहती है कि वह PUCC हमेशा अपने पास रखे क्योकि इलेक्ट्रिक वाहनों को छोड़कर, एक साल से पहले रजिस्टरड सभी वाहनों के पास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। साथ ही अगर ऐसा वाहन चालकों के द्वारा नहीं किया जायेगा तो मोटर ड्राइवर एक्ट, 1980 की धारा 190 (2) के तहत चालान किया जाएगा। जिसमे 3 महीने का कारावास, 10 हज़ार का जुर्माना या दोना किया जा सकता है। इतना ही नहीं उनके तीन महीने के लिए लाइसेंस को अयोग्य करार दिया जाएगा।

इस सूचना को सरकार द्वारा हमेशा दिया जाता है जिसके बाद भी हजारों वाहनों के प्रमाण पत्र की अवधि खत्म होने के बाद दोबारा नहीं बनाए जा रहे हैं। इसीलिए लोगों के भविष्य के लिए उनकी सूचना दी जाती है की वह परेशानियों से बच सकें।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: राजीव चौक से सोहना के लिए शरू हुआ नया एलिवेटेड रोड, 15 मिनट में होगा सफर तय

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button