ट्रेंडिंगदिल्ली

आज से दिल्ली में घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए क्‍या होगा खास

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब आपको RTO office के चक्‍कर काटकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। आज से दिल्‍ली में घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बना सकेंगे।

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब आपको RTO office के चक्‍कर काटकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। आज से दिल्‍ली में घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बना सकेंगे। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले दिल्ली परिवहन विभाग की फेसलेस योजना के तहत 11 अगस्त से घर बैठे ही ऑनलाइन लर्निंग DL की परीक्षा दे पाएंगे।

Online लर्निंग लाइसेंस के लिए दिल्ली के Central Zone के सराय काले खां और South Delhi के वसंत विहार RTO कार्यालय में ट्रायल के तौर पर इसकी शुरुआत भी की जा चुकी है। बाकी RTO कार्यालय में भी इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। अब तक Online परीक्षा के बाद 56 लर्निंग DL जारी किए जा चुके हैं।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 11 अगस्त को इन्द्रप्रस्थ RTO कार्यालय से इसकी आधिकारिक शुरुआत करेंगे। इसके बाद 11 अगस्त से सभी RTO कार्यालय में घर बैठे लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा देने की शुरुआत हो जाएगी।

Radhey Krishna Auto

ऑनलाइन परीक्षा में क्‍या होगा खास: लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय आवेदक को परीक्षा की तिथि व समय बता दिया जाएगा। उसी समय आवेदक को ऑनलाइन आकर परीक्षा देनी होगी। सॉफ्टवेयर के जरिए ही आवेदक की फोटो को कैप्चर किया जाएगा। उसके फोटो को आधार कार्ड में लगे फोटो से चिन्हित किया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा देने वाला ही आवेदक है। इस सेवा के शुरू होने के बाद उसे सिर्फ एक बार स्थायी लाइसेंस के समय ड्राइविंग टेस्ट के लिए ही आना पड़ेगा।

दिल्‍ली परिवहन विभाग की ये सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध: दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग की ज्‍यादातर सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। ऑनलाइन सेवाओं में गाड़ी का रजिस्‍ट्रेशन से लेकर, ड्राइविंग लाइसेंस, डुप्लीकेट लाइसेंस, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, एड्रेस चेंज, लाइसेंस रिन्यूल समेत अन्य सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

 

ये भी पढ़े: Delhi Tourism: दिल्ली सरकार करने वाली है एक ऐसा App Launch, जानिये क्या है इसकी खूबियां

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button