दिल्लीदिल्ली एनसीआर

प्रदूषण के चलते दिल्ली में इन जगहों पर 31 जनवरी 2024 तक दोगुने हुए पार्किंग चार्ज

दिल्ली में NDMC द्वारा पार्किंग चार्ज दोगुना कर दिया गया है और इसका बढ़ा हुआ चार्ज 31 जनवरी 2024 तक लागू रहेगा।

अक्सर बहुत से लोग दिल्ली आते-जाते रहते हैं और अब ये खबर आपको झटका दे सकती है और इसका कारण है की NDMC द्वारा पार्किंग चार्ज दोगुना कर दिया गया है और इसका बढ़ा हुआ चार्ज 31 जनवरी 2024 तक लागू रहेगा। साथ ही इसके चलते अब लोगों की जेब पर अब सीधा बोझ बढ़ने वाला है जहां कार चालकों को अब 40 रुपये प्रति घंटा और उसी के साथ दोपहिया वाहन चालकों को इसमें 20 रुपये प्रति घंटा देना होगा।

बता दें कि एनडीएमसी क्षेत्र में अभी कुल 91 पार्किंग स्पॉट हैं जिनमे से 41 का रखरखाव NDMC द्वारा किया जाता है, जबकि अन्य का का रखरखाव दूसरी एजेंसियों को ही आउटसोर्स इस बार किया गया है। वही शहर में GRAP का चौथा चरण लागू होने के बाद से ही अब NDMC द्वारा अब सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए भी ये सीधा पार्किंग शुल्क को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे अब उनके द्वारा हरी झंडी दिखा दी गयी है।

दरअसल, हुआ यू कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्टेज पर आ चुका है और अब शहर में ग्रैप की चौथी स्टेज लागू है और इसको लेकर अब ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है जहां अधिकारियों का कहना है कि पार्किंग चार्ज दोगुना होने से निजी वाहन चालक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करेंगे जिससे दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर भी अब लगाम लगेगी और इसी के साथ ही NDMC द्वारा यह फैसला भी CAQM के दिशानिर्देशों के आधार पर ही लिया जा चुका है।

हालाँकि, पार्किंग चार्ज बढ़ने के बाद अब पार्किंग में आपको एक घंटे तक कार खड़ी करने पर 40 रुपये देने होंगे। वहीं दुपहिया खड़ी करने पर आपको कुल 20 रुपये चार्ज के तौर पर देने होंगे। साथ ही चार घंटे से अधिक समय तक कार की फीस दो सौ रुपये और दोपहिया की सौ रुपये चुकानी पड़ेगी। वही कनॉट प्लेस और गोल मार्केट जैसे बजारों में जाने वालों को अभी फिलहाल ज्यादा शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button