दिल्ली

ई -वाहन चालकों को जल्द मिलेगी खुशखबरी, शुरू होंगे 100 ई-चार्जिंग स्टेशन

दिल्ली सरकार द्वारा अब दिल्ली में 100 सार्वजनिक चार्जिग स्टेशन लगाने का काम चल रहा है जो की जुलाई तक पूरा हो जायेगा

दिल्ली सरकार लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों पर जाने के लिए प्रभावित कर रही है जहां सारी ई सेवाएं लागू हो रही है चाहे वो ई – बस हो या ई – कार आदि। साथ ही इसी सुविधा को लोगों तक पहुंचाने के लिए अब दिल्ली में 100 सार्वजनिक चार्जिग स्टेशन लगाने का काम चल रहा है जो की जुलाई तक पूरा हो जायेगा।

बता दें कि ई – वाहन खरीदने के बाद यही दिक्क्त सामने आ रही थी कि चार्जिंग स्टेशन कि सुविधा कितनी मिलेगी जो कभी इमरजेंसी में काम आ सके। तो इसके लिए दिल्ली में 100 चार्जिंग स्टेशन जल्द खुलने वाले है जिसमे 95 से अधिक में सिविक इंफ्रास्ट्रक्चर का पूरा काम कर लिया गया है। साथ ही चार्जर लगाने और बिजली कनेक्शन जैसे अन्य काम अब शुरू हो गए हैं।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईवी के लिए कुल 500 चार्जिग प्वाइंट वाले सार्वजनिक चार्जिग स्टेशन जुलाई से काम करना शुरू कर देंगे। इतना ही नहीं चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए खुली बोली भी लगाई गयी थी जिसमे से चार कंपनियों को सहमति के बाद जमीन सौंपी गई है।

हालाँकि, चार्जिंग करने कि कीमत बताये तो चार्जिग प्वाइंट का उपयोग करने वाले वाहन मालिकों को दो रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा जिसमे अधिकारियों ने दावा किया कि यह देश में सबसे कम ईवी चार्जिग शुल्क होगा।

गौरतलब है कि ई – वाहन चालकों को हर 3 Km बाद एक चार्जिंग स्टेशन मिलेगा जिससे कि चालकों को कोई दुविधा न पहुंचे और दिल्ली सरकार के रीयल टाइम डेटा के मुताबिक वर्तमान में 597 चार्जिग स्टेशन, 825 चार्जिग प्वाइंट और 165 बैटरी स्वैपिंग की सुविधा मिलेगी।

Madhavgarh Farms
ये भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button