दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में ई-कचरे को ठिकाने लगाने के लिए बनेगा ‘ई-वेस्‍ट ईको पार्क’

द‍िल्‍ली के होलंबी कलां में करीब 21 एकड़ के क्षेत्र में ई-वेस्‍ट ईको पार्क (E-Waste Eco Park) बनाया जायेगा जो करीब 23 महीने में पूरा हो जायेगा

दिल्ली में सरकार द्वारा बहुत सी योजनाए बनाई जा रही है जिसके चलते दिल्ली के लोगों को अच्छी सुविधाएं मिल सके। इसी के चलते एक नयी योजना सामने आयी है जिसमे ई-वेस्‍ट ईको पार्क (E-Waste Eco Park) बनाया जा रहा है।

बता दें कि केजरीवाल सरकार कि तरफ से योजना तेयार कि गयी है जिसमे दिल्ली हर साल करीब दो लाख टन ई-वेस्‍ट उत्‍पन्‍न होता है। जिसके लिए द‍िल्‍ली के होलंबी कलां में करीब 21 एकड़ के क्षेत्र में ई-वेस्‍ट ईको पार्क (E-Waste Eco Park) बनाया जायेगा जो करीब 23 महीने में पूरा हो जायेगा।

इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल ई-वेस्ट ईको पार्क के निर्माण को लेकर पर्यावरण विभाग और DPCC के अधिकारियों के साथ संयुक्त समीक्षा बैठक की है जिसमे यह निर्णय लिया गया है की भारत के पहले ई-वेस्ट ईको पार्क को दिल्ली के होलम्बी कलां में करीबन 21 एकड़ के क्षेत्र में बनाया जायेगा।

अक्सर देखा जाता है कि 2 लाख टन ई-वेस्ट उत्पन्न होता है जोकि लगभग पूरे भारत में पैदा होने वाले ई-वेस्ट का लगभग 9.5% है। पूरे देश की बात करे तो दिल्ली ई – वेस्ट पैदा करने में महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के बाद पांचवे नंबर पर आता है। साथ ही इसमें से पूरे देश में पैदा होने वाले ई-वेस्ट का केवल 5% ही सही तरह से रीसाइकल किया जाता है।

इसी को देखते हुए दिल्ली में भारत का पहले ई-वेस्ट ईको पार्क लेकर आ रहे है जहां इस ई-वेस्ट का वैज्ञानिक और पर्यावरणीय रूप से सुरक्षित विघटन, नवीनीकरण, रीसाइक्लिंग और विनिर्माण किया जाता हो।

हालाँकि, इस प्रोजेक्ट के लिए 11 सदस्यीय स्टर्रिंग कमेटी बनाई गयी है। साथ ही आदेश भी दिया गया है की ई-वेस्ट ईको पार्क के निर्माण के लिए जल्द से जल्द कंसलटेंट की नियुक्ति की जाए ताकि इसके निर्माण कार्य तेजी से हो सकें।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: दिल्ली में अब नहीं चलेगी पेट्रोल, डीज़ल और CNG की कैब्स, सरकार ने निकाले आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button