दिल्लीदेशबिज़नेस

दिल्ली से जयपुर जल्द बनने जा रहा है Electric Highway, जानिए इसकी खासियत

दिल्ली से जयपुर जल्द ही इलेक्ट्रिक हाईवे शुरू होने वाला है जिसका ट्रायल रन सितंबर 2022 से शुरू किया जाने वाला है

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बहुत सी योजनाए निकली जा रही है जिससे लोग पेट्रोल – डीज़ल की गाड़ियों को छोर ई – वाहनों को खरीदे। इसी को देखते हुए भारत सरकार एक नया निर्माण लोगों के लिए ला रही है और एक हाईवे बनाया जा रहा है जिसको इलेक्ट्रिक हाइवे बोला जायेगा। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली से जयपुर जल्द ही इलेक्ट्रिक हाईवे शुरू होने वाला है जिसका ट्रायल रन शुरू करने की घाषणा कर दी है। साथ ही यह हाईवे तैयार हो जाने के बाद ये भारत का पहला ऐसा इलेक्ट्रिक हाइवे बनेगा जिस पर सितंबर 2022 से इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रायल शुरू किया जाने वाला है। इसकी घोषणा नेशनल हाइवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल (NHEV) द्वारा कि गयी है और साथ ही टारगेट लेकर चल रही है जहां 278km के इस ई-हाइवे पर EV रीचार्ज करने की सुविधा होगी इससे प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

हालाँकि, इसको जल्द से जल्द पूरा किया जायेगा क्योकि यह सभी लोगों के लिए और खासकर इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के लिए लाभ दायक रहेगा। इतना ही नहीं इस हाईवे से इलेक्ट्रिक वाहनों को काफी बढ़ावा मिलने वाला है। इसके ट्रायल को और अच्छे से करने के लिए 24 इलेक्ट्रिक बसें और 100 से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन इसपर चलाकर देखे जाएंगे।

NHEV ने बताया कि हर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ट्रायल रन में अपने इलेक्ट्रिक वाहन के प्रोटोटाइप चलाकर देख सकते हैं, इससे वे फ्लीट ऑर्डर्स के लिए खुद को नामांकित भी करेंगे। दिल्ली-जयपुर ई-हाइवे ट्रायल रन भारत में अब तक का सबसे लंबा ईवी टेक-ट्रायल रन होगा।

Madhavgarh Farms
यह भी पढ़े: दिल्ली में एक दिन के लिए बंद रहेंगे पेट्रोल पम्प, जल्द फुल करवा ले अपना टैंक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button