दिल्ली

दिल्ली में हट सकता है मास्क पर जुर्माना, त्योहारी सीजन में बरतनी होगी सख्ती

अब दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना समाप्त कर सकता है ...

जैसा की आप को पता है की कोरोना (corona) काल में काफी लोगो ने मास्क न लगाने की वजह से काफी लोगो को जुर्माना भरना पड़ा। लेकिन अब दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये का जुर्माना समाप्त कर सकता है। बता दें की अब कोरोना के मामलों में लगातार कमी हो रही। वही अस्पतालों में तैनात कर्मचारियों और उपकरणों को भी चरणबद्ध तरीके से कम करने पर सहमति बनी है।

जानकारी के अनुसार उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में बृहस्पतिवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA ) की बैठक में दिल्ली में कोविड हालात की जांच की गई।

डीडीएमए (DDMA ) ने अप्रैल में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया था। इसके साथ ही मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना भी रखा गया था। बैठक में मौजूद अधिकारीयों के मुताबिक मास्क के उल्लंघन पर 500 रुपये के जुर्माने को हटा देने का फैसला किया गया।

इसी के साथ त्योहारी सीजन के दौरान लोगों को जागरूक करने के लिए और नए कदम उठाने पर चर्चा की गई। इस बैठक में इन्फ्लूएंजा संक्रामक रोग की पहचान करने के लिए बड़े स्तर पर निगरानी बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा एहतियाती टीके की खुराक लगवाने वाले को मौजूदा 24 फीसदी से बढ़ाकर 40-50 प्रतिशत बढ़ाने पर भी सहमति बनी।

सूत्रों की माने तो स्वास्थ्य विभाग किसी भी आपदा से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार करेगा। इस बैठक में जीनोम सीक्वेंसिंग के आंकड़ों के विश्लेषण पर जोर दिया गया। ताकि नए मामलों की संख्या में बढ़ती वृद्धि या किसी नये स्वरूप के सामने आने पर जल्द ही पता लग सके। वहीं विशेषज्ञ सदस्यों ने ये भी जोर दिया कि हमें अभी ढीला नहीं पड़ना चाहिए।

DDMA की बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लोगों को ये बताया की बूस्टर डोज जरूर लगवाएं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये भी ट्वीट किया है कि उपराज्यपाल की अध्यक्षता में आज डीडीएमए (DDMA) की बैठक हुई। और कोरोना की मौजूदा स्थिति का जायजा लिया। इसके आलावा कई बड़े निर्णय हुए। सभी दिल्ली वासियों से अपील है कि सब लोग वैक्सीन की बूस्टर डोज जरूर लगवायें। और त्योहारों के सीजन में अपना और अपने परिवार को कोरोना से बचाये रखे। और कोरोना से बचने के लिए सभी एहतियात बरतें। ताकि हम इस लड़ाई को जीत सकें इसको हम जर्रुर हराएंगे आप का साथ भी जरुरी है।

Vishalgarh Farms

यह भी पढ़े: बद्रीनाथ और केदारनाथ जाना होगा और आसान, इन जगहों पर होगी ठरहने की व्यवस्था

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button