दिल्ली

76 घंटे बाद भी नहीं बुझी भलस्वा साइट की आग, महिला आयोग ने NDMC को भेजा नोटिस

भलस्वा लैंडफिल साईट पर 26 अप्रैल को शाम 5:17 बजे कूड़े के खत्ते में आग लगी और यह आग 76 घंटे बाद भी पूरी तरह से नहीं बुझ पायी है

दिल्ली में फैल रखी भलस्वा आग पर अभी भी काबू नहीं पाया गया है। जिसकी वजह से बहुत से मुद्दे सामने आ रहे है और साथ ही लोगों को भी दिक्कतें पहुंच रही है। फायर डिपार्टमेंट की 100 से ज्यादा गाड़िया भी अपने काम पर लगी हुई है लेकिन आग भुजने का नाम नहीं ले रही है।

बता दें कि भलस्वा लैंडफिल साईट पर 26 अप्रैल को शाम 5:17 बजे कूड़े के खत्ते में आग लगी और यह आग 76 घंटे बाद भी पूरी तरह से नहीं बुझ पायी है। इसका कारण कूड़े के ढेर में मीथेन गैस बनने कि वजह से बताया जा रहा है जो कि कुछ छोटे- छोटे हिस्स्सो में बढ़ती जा रही है और रुकने का नाम नहीं ले रही है।

फायर डिपार्टमेंट को दिक्कत

भलस्वा कि आग भुजने के लिए बहुत से फायर डिपार्टमेंट वहा पहुंच रखे है लेकिन एक समस्या से फायर डिपार्टमेंट के लोग जूंझ रहे है और वो है फायर टेंडर तक पूरी तरह न पहुंचना। साथ ही छोटी – छोटी जगह पर जैसी आग लग रही है उसे भी वह तुरंत रोक नहीं पा रहे है। ऐसे में आग भुजाने से पूरे क्षेत्र में धुआँ – धुआँ हो रखा है। जिससे कि वहा के लोगों को सास लेने में बहुत दिक्कत हो रही है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि अभी इस आग पर काबू पाने के लिए 10 – 15 दिन और लग सकते है।

लोगों को सास लेने में तकलीफ

26 तरीक से चल रही आग ने वहा के आस पास के लोगों कि परेशानी खड़ी कर रही है। श्रीदानन्द कॉलोनी में रहने वाले लोगों का कहना है कि इस से फैल रहे धुएं से वह अपने घर कि खिड़किया भी नहीं खोल पा रहे है। ऐसी आग लगने कि घटनाये बहुत हुई है लेकिन भलस्वा में इस बार ज्यादा आग लगने कि वजह से कई ज्यादा मुसीबते सामने आ गयी है जिसमे बच्चे और बूढ़े इसके धुएं से परेशान है।

NDMC को लगा जुर्माना

इस पूरे मामले में राजनीती ने भी अपने पैर पसर लिए है, जहां दिल्ली सरकार ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम पर 50 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है। इतना ही नहीं शुक्रवार को दिल्ली महिला आयोग ने NDMC के कमिश्नर को नोटिस भेजा है जिसमे उन्होंने कमिश्नर से इस घटना से जुड़े सवालों के जवाब मांगे है। जैसे आखिरकार इतने सालों में लैंडफिल साइट को खत्म करने के लिए नॉर्थ एमसीडी ने क्या किया? इसके अलावा आग के चलते वहां महिलाओं, बच्चों और रहने वाले तमाम लोगों को जो दिक्कत हो रही है उसके लिए एमसीडी ने क्या कदम उठाए? साथ ही दिल्ली महिला आयोग ने 4 मई तक पूरे मामले पर नॉर्थ एमसीडी के कमिश्नर को जवाब दाखिल करने को कहा है।

Hair Crown
यह भी पढ़े: भलस्‍वा लैंडफिल आग मामले पर दिल्‍ली सरकार ने NDMC पर लगाया 50 लाख का जुर्माना

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button