दिल्ली

दिल्ली के इस सरकारी अस्पताल में मिलेगी फ्री IVF सुविधा

आज के दौर में कई कपल्स इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं, और ऐसे में कपल्स के लिए आईवीएफ (IVF) ट्रीटमेंट किसी वरदान से कम नहीं है ।

आज के दौर में कई कपल्स इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं, और ऐसे में कपल्स के लिए आईवीएफ (IVF) ट्रीटमेंट किसी वरदान से कम नहीं है ।

जब कोई महिला नेचुरली कंसीव नहीं कर पाती है तो ऐसी हालत में आईवीएफ प्रक्रिया की मदद से उन्हें गर्भधारण करवाया जाता है।

आईवीएफ ट्रीटमेंट के बारे में सुनते ही कई बार कपल्स के मन में यह सवाल उठता है कि इस प्रक्रिया में कितना खर्च आता है।

आपको बता दें, कि बाकी देशों की तुलना में अगर देखा जाए तो भारत में आईवीएफ तकनीक थोड़ी किफायती है। वहीं अब इन विट्रो फर्टिलाइजेशन की सुविधा दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में भी देने की तैयारी की जा रही है।

इससे पहले एम्स में यह सुविधा थी और अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सफदरजंग अस्पताल में भी इस सुविधा को शुरू करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

सफदरजंग के बाद आरएमएल अस्पताल में भी आईवीएफ सुविधा शुरू की जा सकती है। फिलहाल दिल्ली में एम्स और एलएनजेपी अस्पताल के अलावा किसी अन्य सरकारी अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

जबकि प्राइवेट अस्पतालों में लगभग हर बड़े अस्पताल में आईवीएफ की सुविधा मिल रही है। लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि इन सेंटरों में यह सुविधा काफी महंगी दरों पर उपलब्ध करवाई जाती है।

इस बारे में सफदरजंग अस्पताल प्रशासन का यह कहना है कि यहां पर यह सुविधा फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी।

जी हां ठीक सुना आपने अब सफदरजंग अस्पताल में यह सुविधा फ्री में उपलब्ध कराई जाएगी। जानकारी के मुताबिक अस्पताल में अप्रैल में आईवीएफ क्लीनिक की शुरुआत करने की योजना है।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े : Driving licence Renew: एक्सपायर हो गया है Driving licence तो ऐसे करे रिन्यू

 

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button