ट्रेंडिंगदिल्लीदेश

G20 शिखर सम्मेलन : कार्यालयों और स्कूलों के अलावे दिल्ली में और क्या-क्या रहेंगे बंद

दिल्ली में अगले महीने G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी होने जा रहा है। इस कारण कार्यालय बंद हो जाएंगे और यातायात मार्गों पर प्रतिबंध लग जाएगा।

G20 शिखर सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में शामिल होने के लिए कई देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष, अधिकारी और नेता 8 सितंबर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आना शुरू कर देंगे। इस कारण केंद्र और दिल्ली सरकार ने घोषणा किया है कि सरकारी कार्यालय सहित निजी कार्यालयों और दिल्ली के सभी स्कूल 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

G20 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित देश –

G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, चीनी प्रधान मंत्री शी जिनपिंग, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन सहित कई देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष भारत आएंगे। इस सम्मलेन के लिए भारत ने नौ अतिथि देशों (बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात) के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया हैं।

दिल्ली पुलिस जारी जल्द करेगी एडवाइजरी –

इस अन्तरराष्ट्रीय सम्मलेन के कारण दिल्ली पुलिस बेहद चौकस रहेगी। दिल्ली में कुछ वाहनों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और दिल्ली ट्रैफिक पुलिस मालवाहक ट्रकों को तीन दिनों तक दिल्ली से बाहर रखेगी। हालांकि, अनुमति वाले या महत्वपूर्ण माल ले जाने वाले वाहनों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने की अनुमति होगी। इस सम्बन्ध में जल्द ही विस्तृत एडवाइजरी जारी की जाएगी।

तीन दिन बंद रह सकते हैं दिल्ली के ये मेट्रो स्टेशन –

नई दिल्ली क्षेत्र में सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस और केंद्रीय सचिवालय जैसे स्टेशन के रहने की उम्मीद है। साथ ही वीवीआईपी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली के कुछ इलाकों में निश्चित समय के लिए यातायात प्रतिबंधित रह सकते हैं।

दिल्ली सीमा के आसपास अंतरराज्यीय बस सेवा को पुनर्निर्धारित करते हुए, वीवीआईपी मूवमेंट वाले इलाकों में या तो बसें रोक दी जाएंगी या वैकल्पिक रूट दिए जाएंगे। हालांकि, अस्पताल और आपातकालीन सेवाओं का ध्यान रखा जायेगा। यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि रेल और हवाई यात्रा करने वाले लोग प्रभावित ना हो।

3 दिन की सार्वजनिक छुट्टी-

दिल्ली के सभी सरकारी और निजी कार्यालय, स्कूल और कॉलेज सहित शैक्षणिक संस्थान 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने इस सम्बन्ध में एक अधिसूचना जारी किया है। नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी वाणिज्यिक बैंक और वित्तीय संस्थान तीन दिन (8-10 सितंबर तक) सार्वजनिक अवकाश रखेंगे।

Accherishteyये भी पढ़े: इंजीनियरिंग के छात्र ने की अमेज़न पर 20 लाख रुपये से अधिक की ठगी, गिरफ्तार 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button