दिल्लीसाइबर क्राइम

विदेशी मंत्रालय के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, सरगना फरार

इस तरह ठगी करने वाले गिरोह का मामला पहली बार सामने आया है पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है लेकिन गिरोह सरगना फरार है

दक्षिण जिले की साइबर थाना पुलिस ने इस गिरोह का भंडाफोड़ कर एक आरोपी मोहम्मद इस्लाम को गिरफ्तार कर लिया है लेकिन गिरोह सरगना नाइजीरियन युवक फरार हो गया। इस गिरोह के सदस्य अब तक करीब 100 महिलाओं से उगाही कर चुके हैं।

दक्षिण जिला डीसीपी चंदन चौधरी के मुताबिक़ दिल्ली के दक्षिण जिले में रहने वाली पीड़ित महिला ने साइबर थाना प्रभारी अरुण कुमार वर्मा को पिछले महीने मामले की शिकायत दी थी कि उसकी इंग्लैंड के एक निवासी लिम्पू मुशकेवा से इंस्टाग्राम पर जान-पहचान हुई थी। जान-पहचान होने के बाद दोनों ने एक दूसरे से चैटिंग करना शुरू कर दिया।

कुछ समय बाद लिम्पू ने महिला को बताया कि उसका व्हाट्सएप हैक हो चूका है। दो दिन बाद पीड़िता के पास एक कॉल आया। फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह विदेश मंत्रालय से बात कर रहा है और यह भी कहा की उसकी निजी चैट लीक हो गई है। अगर उसे निजी चैट डिलीट करवानी है तो 3,55,000 देने होंगे। पीड़िता ने डर की वजह से पैसे जमा करा दिए।

मामला दर्ज करने के बाद थाना प्रभारी अरुण कुमार वर्मा की देखरेख में SI सुनील यादव और एसआई विकास सांगवान की टीम ने जांच शुरू की। पुलिस को जांच में के दौरान पता लगा कि नाइजीरियन युवक क्रिस उजोमा पीड़ित से बात कर रहा था। आरोपी क्रिस उजोमा ने ही पीड़िता से पैसे ट्रांसफर करवाए थे।

SI सुनील यादव की टीम ने आरोपी क्रिस उजोमा को पकडने के लिए ग्रेटर नोएडा में दबिश दी, लेकिन आरोपी वहां से फरार होने में कामयाब हो गया। फिर उन बैंक खातों की डिटेल निकाली गई, जिनमें पीड़ित महिला के पैसे ट्रांसफर किए गए थे। 2,55,000 रुपये टॉवर वाली गली, हल्द्वानी नैनीताल उत्तराखंड निवास मोहम्मद इस्लाम व एक लाख रुपये कालीबाडी बारादरी बरेली निवासी साजिद के बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए थे।

SI सुनील यादव की टीम ने नैनीताल में दबिश दी और मोहम्मद इस्लाम को मौके पर गिरफ्तार कर लिया। मोहम्मद इस्लाम का कहना है कि उसने अपने बैंक खाता पांच हजार रुपये में अपने दोस्त उमर को बेचा था। लेकिन उमर ने बैंक खाता नाइजीरिया युवक को दे दिया था। आरोपी नाइजीरिया युवक के खिलाफ पुलिस ने गैर जमानती वारंट लिए हैं।

Hair Crown Salon

यह भी पढ़े: सदर के भाजपा विधायक प्रदीप चौधरी की मां के कान काटकर लूटे कुंडल

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button