दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में हटाया गया GRAP-3, खत्म हुई BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल कार के चलाने पर रोक

CAQM द्वारा अपने आदेश में कहा है कि वायु गुणवत्ता में सुधार और मौसम विभाग के पूर्वानुमान को अब देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

हाल ही में खबर सामने आयी है जहां दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में सुधार को देखते हुए अब वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) की उप-समिति द्वारा पूरे दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में GRAP के तीसरे स्टेज को तत्काल प्रभाव से अब रद्द करने का निर्णय लिया है। साथ ही इसके हटते ही राजधानी में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीज़ल कार के चलाने पर अब लगी रोक भी हट गयी है। वही कंस्ट्रक्शन और डेमोलिशन पर लगाए गए रोक को भी हटा दिया गया है।

बता दें कि CAQM द्वारा अपने आदेश में कहा है कि वायु गुणवत्ता में सुधार और मौसम विभाग के पूर्वानुमान को अब देखते हुए यह फैसला लिया गया है। सीएक्यूएम द्वारा बताया गया कि सब-कमिटी द्वारा 28 नवंबर को अपनी बैठक में वायु गुणवत्ता की स्थिति की समीक्षा की और इसके अलावा IMD और IIT मुंबई के मौसम संबंधी पूर्वानुमानों की भी समीक्षा की गई है जिसके चलते यह पाया गया है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 27 नवंबर की शाम 4 बजे 395 थी जिसमें 28 नवंबर को अब 83 पॉइंट की गिरावट आई है और AQI का स्तर 312 दर्ज किया गया है। साथ ही वायु गुणवत्ता सूचकांक 401-450 रहने पर ग्रैप का तीसरा चरण लागू करने का प्रावधान है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button