दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में बढ़ेगा 32 फीसदी तक Green Area, जल्द शुरू होगा ‘वन महोत्सव’

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सूचना दी कि प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली में 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है

दिल्ली में प्रदूषण से लड़ने के लिए सरकार द्वारा बहुत से निर्माण किये गए है जहां नयी योजनाए बनाकर दिल्ली के पर्यावरण को नियंत्रण में लाया जा रहा है। इसी को देखते हुए शनिवार को दिल्ली सरकार की तरफ से राजधानी में 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिससे प्रदूषण को रोजा खत्म कर सके ।

बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सूचना दी कि प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली में 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही दिल्ली के ग्रीन एरिया को और बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इतना ही नहीं इस योजना को और बढ़ावा देने के लिए सरकार शहर में 11 जुलाई से 15 दिनों का प्लांटेशन अभियान ‘वन महोत्सव’ शुरू करेगी जिससे लोग प्रभावित हो।

गोपाल राय ने बताया कि ‘‘दिल्ली सरकार शहर की आबोहवा सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए हमने जो कदम उठाए हैं, उसने पूरे देश के लिए उदाहरण पेश किया है।’’

पेड़ लगाने के लिए देंगे औषधीय पौधे

इन सब के चलते दिल्ली के बहुत से हिस्सों में 14 नर्सरियों के संपर्क नंबर लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे। जिसमे राय का कहना है कि ‘‘दिल्ली ने अपना ग्रीन एरिया बढ़ाकर 32% कर लिया है तथा हमारा लक्ष्य इसमें और वृद्धि लाना है।’’ साथ ही कार्यक्रम में Environment Minister ने दिल्ली सरकार की पेड़ लगाने की पहल के तहत मेडिसिनल प्लांट्स को मुफ्त डिलीवरी भी किया है। यह सब इसी लिए किया जा रहा है क्योकि दिल्ली में प्रदूषण का दर बहुत बड़ा हुआ है और इसको इन्ही योजनाओ से खत्म किया जा सकता है।

Tax Partner
ये भी पढ़े: राजीव चौक से सोहना के लिए शरू हुआ नया एलिवेटेड रोड, 15 मिनट में होगा सफर तय

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button