दिल्ली

52 साल में दूसरी बार दिल्ली में रहा सबसे गर्म अप्रैल, विभाग द्वारा येलो अलर्ट जारी

दिल्ली में गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है और बिभाग द्वारा येलो अलर्ट कि भी चेतावनी जारी कर दी गयी है।

दिल्ली में गर्मी का मौसम लोगों के लिए अब परेशानियां खड़ी करने लगा है। जहां लोग तपती गर्मी से रोज़ जूंझ रहे है और उसका सामना कर रहे है। बात करे वीरवार की तो दिल्ली का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। जो की 52 सालों में दूसरी बार सबसे अधिक गर्म दिन रहा है। लेकिन शुक्रवार यानि आज शाम को आंधी-तूफान आने के थोड़े आसार है।

बता दें कि दिल्ली में गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है और बिभाग द्वारा येलो अलर्ट कि भी चेतावनी जारी कर दी गयी है। जिसमे कि बात करे कल यानि वीरवार कि तो यह अप्रैल महीने का सबसे गरम दिन रहा है जिसका तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस सामने आया है। इतना ही नहीं यह 52 सालों में दूसरी बार सबसे अधिक गर्म रहा क्योकि इस से पहले 1969 से 2022 के बीच 18 अप्रैल 2010 को 43.7 डिग्री सेल्सियस पारा पहुंचने का रिकॉर्ड है लेकिन इस बार सारे रिकॉर्ड को इस तपती गर्मी ने पीछे छोर दिया है।

मौसम विभाग द्वारा वीरवार को दिनभर धूप निकली और लू कि वजह से लोगों का हाल बुरा हो गया। साथ ही बीते 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 16 से 59 फीसदी रहा। वहीं, दिल्ली के बाहरी इलाकों में गंभीर स्तर की लू रिकॉर्ड की गई।

अभी तक नौ दिन चली लू

दिल्ली में अभी तक 9 दिन लगातार लू चली जिसकी वजह से तापमान में इतनी बढ़ोतरी आयी। साथ ही 2010 में आखरी बार 10 दिन लू चली थी। ऐसे में अभी शुक्रवार से लेकर रविवार तक और लू चलने कि संभावना जताई गयी है जिस से यह भी रिकॉर्ड टूट सकता है ।

आज आंधी-बारिश की संभावना

आज विभाग द्वारा दिल्ली में बारिश और हवाएं चलने के आसार है। जहां 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बादलों का गर्जना देखने को मिल सकता है । इन सबके चलते थोड़ी गर्मी से राहत मिलने कि संभावना है।

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button