दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली में घर खरीदने जा रहे है तो पढ़ ले यह खबर, केजरीवाल सरकार द्वारा बड़ा फैसला

दिल्ली सरकार द्वारा सर्कल दरों (Circle Rate) में छूट को खत्म किया जा रहा है, यह आज यानि 1 जुलाई से खत्म हो गया है

दिल्ली में अपना घर खरीदना तकरीबन सभी का सपना होता है जिसके चलते लोग बहुत प्रयास करते है कि वो अच्छी जगह घर ले सके। इसी के चलते दिल्ली सरकार ने भी पहले लोगों के लिए प्रॉपर्टी पे छूट दी थी लेकिन अब सरकार ने यह फैसला वापस ले लिया है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना महामारी की वजह से मिल रही सर्कल दरों (Circle Rate) में छूट को खत्म किया जा रहा है। यह आज यानि 1 जुलाई से खत्म हो गया है। पहले दिल्ली के लोगों को सर्कल दरों पर 20 प्रतिशत की छूट मिलती थी लेकीन इसको दिल्ली सरकार द्वारा बंद करने का फैसला लिया गया है।

अधिकारियो की जानकारी के मुताबिक यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योकि कोरोना का दौर अब थोड़ा नियंत्रण में देखा जा रहा है जिसकी वजह से दिल्ली की अर्थव्यवस्था पटरी में आ गयी है तभी इसका फैसला लिया गया है। इस आदेश को दिल्ली के रेवेन्यू डिपार्टमेंट द्वारा दिया गया है जिसमे उन्होंने बोला कि ‘सक्षम प्राधिकारी ने 30 जून के बाद सर्कल दरों में 20 फीसदी की छूट को बंद करने का फैसला किया है। 20 सितंबर 2014 को अधिसूचित सर्किल दर एक जुलाई से लागू होंगी।’

क्या थी योजना?

यह योजना अरविंद केजरीवाल सरकार ने फरवरी 2021 में दिल्ली कि अर्थव्यवस्था और कोविड लॉकडाउन के प्रभाव को देखते हुए शुरू की थी जहां लोगों की मदद करने के लिए छूट योजना शुरू की थी। इसके बाद पिछले साल दिसंबर में इस योजना को 30 जून तक बढ़ा दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में संपत्तियों को ‘A’ से ‘H’ तक आठ कैटिगरीज में बांटा गया है। जहां पॉश क्षेत्र ‘A’ श्रेणी में आते हैं, वहीं सबसे कम एडवांस क्षेत्र ‘H’ श्रेणी में आते हैं।

दिल्ली सरकार की इस योजना से बहुत से लोग जो घर खरीदने की सोच रहे थे उनको राहत दी जिस समय सर्कल रेट तीनो वर्गों रेजिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल में 20 फीसदी छूट पर था। लेकिन अब जब सरकार ने इस सर्कल रेट को खत्म करने का फैसला ले लिया है तो फिर दिल्ली में प्रॉपटी खरीदना और महंगा हो जाएगा।

Aadhya technology

ये भी पढ़े: SBI लाया है नयी स्कीम जहां आप कमा सकेंगे घर बैठे 60000 रूपये, जानिए कैसे

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button