दिल्ली

दिल्ली में चाहिए फ्री बिजली तो भरना होगा फॉर्म वरना देना होगा पूरा बिल

द‍िल्‍ली सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी जहां उन्होंने बताया की अक्टूबर से बिजली सब्सिडी सबके लिए ख़तम हो जाएगी

दिल्ली में फ्री बिजली के चलते बहुत से निर्णय लिए गए है, जहां दिल्ली सरकार का कहना था कि कई लोग सब्सिडी चाहते है और कई लोग इतने योग्य है कि उनको इस सब्सिडी कि जरूरत नहीं है। इसी के चलते फैसला लिया गया है कि लोगों को उनका विकल्प चुनने का फैसला दिया जायेगा।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते कैब‍िनेट मीट‍िंग में ब‍िजली सब्‍स‍िडी का लाभ उठाने वाले लोगों को लेकर अहम फैसला ल‍िया गया था। उसमे बताया गया था कि लोगों को 400 यूनिट कि सब्सिडी मिलती है तो उनको विकल्प माध्यम चूसे करना होगा। इसका मतलब है कि अगर लोग सब्‍स‍िडी नहीं चाहते हैं तो उनको छोड़ने के ल‍िए ऑप्‍शन द‍िया जाएगा।

इसकी व्यवस्था के लिए न‍िजी ब‍िजली ड‍िस्‍कॉम (Discoms) कंपनी द्वारा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से तैयारी में जुटी है।

हालाँकि, द‍िल्‍ली सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा पहले ही कर दी थी जहां उन्होंने बताया कि अक्टूबर से बिजली सब्सिडी सबके लिए ख़तम हो जाएगी। यह फैसला इसलिए लिया जा रहा है क्योकि कुछ लोग यह सब्सिडी नहीं चाहते है, यही कारण है कि सरकार ब‍िजली पर सब्‍स‍िडी छोड़ने की व्‍यवस्‍था को एक अक्‍टूबर से लागू करने जा रही है। लेकिन जिन लोगों यह सब्सिडी चाहिए उनको अभी भी यह सब्सिडी मिल सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में जो बिजली का उपयोग करने वाले लोगों कि संख्या 58.18 लाख है, जिनमे से करीब 47.11 लाख लोग सब्सिडी का फायदा उठा रहे है। साथ ही 200 यून‍िट तक ब‍िजली की खपत करने वालों को 100 फीसदी तक ब‍िजली ब‍िल माफ है। वहीं ज‍िन लोगों की हर महीने ब‍िजली खपत 201-400 यून‍िट तक है उनको 800 रुपए तक की सब्‍स‍िडी दी जाती है।

बता दें कि 80% लोग ऑनलाइन विकल्प चुनते है जिसके लिए सब्सिडी योजना का व‍िकल्‍प चुनने या उसे छोड़ने के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन हेतु ड‍िस्‍कॉम पोर्टल और ऐप के सामान्य प्‍लेटफार्म होंगे देखे जा सकते है। साथ ही जहां तक बात है ऑफलाइन कि तो लोगों को फॉर्म भरकर इसको डिस्कॉम कार्यालयों में जमा कराकर सब्सिडी संबंधी विकल्प चुनना होगा। लेकिन यह सभी को एक अक्टूबर से पहले चुनना अन‍िवार्य होगा, वरना उनको पूरा ब‍िल भरना होगा।

Tax Partner
यह भी पढ़े: दिल्ली में 1 जून से फिरसे मिलने लगेगी सस्ती शराब, जानिए रेट लिस्ट

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button