ट्रेवलदिल्ली

भीषण गर्मी में आप उठा सकते है दिल्ली की इन खूबसूरत झीलों का मजा

दिल्ली भीषण गर्मी से झूझ रही है। ऐसे में अगर आपको किसी सुंदर, शांत, और ठंडी जगह पर पिकनिक के लिए जाना है तो झील से बेहतरीन जगह कोई नहीं होती

राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास की कुछ झीले बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकती है। वही कम खर्चे में आप पानी का लुफ्त उठा सकते हो। चलिए आपको उन झीलों के बारे में

दमदमा झील

Damdama-Lake

राजधानी से महज 60 km की दूरी पर स्थित ये झील काफी लोगों की फेवरेट डेस्टिनेशन पॉइंट है। यहां आप झील किनारे बैठ कर पानी और सुंदर वातावरण का मजा ले सकते है। वही बोटिंग और दूसरे एडवेंचर स्पोर्ट्स का भरपूर लुफ्त उठा सकते है।

भारद्वाज झील

Bhardwaj Lake

फरीदाबाद के अरावली की पहाड़ियों के बीच ये झील बेहद ही खूबसूरत है। यहां वैसे तो लोग सर्दियों में जाते है। लेकिन कुछ लोग गर्मियों में साइकिलिंग के लिए भी जाते है।

बंगला साहिब सरोवर

Bangla Sahib Gurudwara

बंगला साहिब गुरुद्वारा दिल्ली का गोल्डन टेम्पल माना जाता है। यहां मौजूद सरोवर में कई लोग सुकून का अनुभव करते है। अगर आप शांत और सूंदर जगह बैठना चाहते है तो बंगला साहिब सरोवर बेस्ट जगह है।

नैनी झील

naini-lake

मॉडल टाउन के बीच स्थित ये झील काफी मनमोहक है। अगर आप प्रकति प्रेमी हो और हरा-भरा वातावरण आपको पसद है तो ये अच्छी जगह है। ये जगह हरे-भरे पेड़ो से भरी है।

रोहिणी झील

Rohini-Lake

दिल्ली सरकार दिल्ली में झीलों को सुधारने और उन्हें टूरिस्ट स्पॉट बनाने की तैयारी में है। ऐसे में दिल्ली के रोहिणी सेक्टर-25 स्थित झील को सरकार नए तरीके से विकसित कर रही है। इस झील को विकसित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वही झील के पास सरकार म्यूजियम भी बना रही है।

बुराड़ी झील

Burari-Lake

दिल्ली के बुराड़ी इलाके में दो झीले है। इन दोनों को टूरिस्ट पॉइन्ट बनाने का काम शुरू हो गया है। बीते दिनों दिल्ली जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसका जायजा लिया था। जिसके बाद कहा जा रहा है कि जल्द ही ये झील लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। दिल्ली सरकार 23 झीलों को बेहतरीन बनाना चाहती है।
Madhavgarh Farms
यह भी पढ़े: दिल्ली सरकार Food Truck के लिए ढूंढ रही हैं टर्मिनल, इससे 25000 लोगों को मिलेगा रोजगार

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button