दिल्ली

दिल्ली मेट्रो में 13 स्टेशनों पर मिलेगी इंटरचेंज की सुविधा, आज़ादपुर से बदल सकेंगे 3 लाइन

दिल्ली मेट्रो अपना पहला इंटरचेंज स्टेशन बनाने जा रही है जहां से यात्री लाइन बदलकर तीन अलग मेट्रो लाइनों पर सफर कर सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले लोगो के लिए इंटरचेंज स्टेशन बनाये जा रहे है। जहां से उनको येलो, पिंक के साथ मजेंटा लाइन पर सफर करने की सुविधा मिलेगी और यह निर्माण दिल्ली मेट्रो के फेज – 4 पर चल रहा है जो जल्द पूरा हो जायेगा।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो अपना पहला इंटरचेंज स्टेशन बनाने जा रही है जहां से यात्री लाइन बदलकर तीन अलग मेट्रो लाइनों पर सफर कर सकेंगे। साथ ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ( DMRC ) ने 392 किलोमीटर के नेटवर्क में अभी 28 इंटरचेंज स्टेशन है लेकिन फेज – 4 के स्टेशन बनने के बाद नेटवर्क में इंटरचेंज स्टेशनों की गिनती 40 से अधिक हो जायगी।

हालाँकि, दिल्ली मेट्रो के फेज -4 में इसका काम शुरू हो गया है और यह निर्माण मौजपुर-मजलिस पार्क (12.5 किमी), आरके आश्रम-जनकपुरी पश्चिम (28.9 किमी), जबकि एयरोसिटी-तुगलकाबाद (20.2 किमी) के दायरे में करीब 65 किलोमीटर में तीन कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है और इनमें आरके आश्रम-जनकपुरी कॉरिडोर पर सर्वाधिक आठ स्टेशनों पर यात्रियों को इंटरचेंज की सुविधा होगी।

इस कॉरिडोर के स्टेशनों पर यात्रियों को मजेंटा, रेड, येलो, पिंक और ब्लू लाइन सहित पांच मेट्रो लाइनों में सफर की सुविधा मिलेगी। एयरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर (सिल्वर लाइन) पर यात्रियों को एयरपोर्ट लाइन, येलो लाइन, वॉयलेट लाइन में भी यात्रा में बदलाव करने की सुविधा होगी। मौजपुर-मजलिस पार्क कॉरिडोर पर दो स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुविधा होगी।

आजादपुर में तीन लाइनों के लिए इंटरचेंज की होगी सुविधा

इंटरचेंज की सुविधा से यात्रियों को अपनी डेस्टिनेशन में पहुंचने पर और भी ज्यादा आसानी होगी क्योकि इसके तहत पिंक, मजेंटा और येलो लाइन पर यात्री ज्यादा जल्दी सफर कर पाएंगे।

फेज-4 के मेट्रो स्टेशन के तीन निर्माणाधीन कॉरिडोर

  • जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर
  •  जनकपुरी पश्चिम (ब्लू और मजेंटा) अभी भी हैं, लेकिन आरके आश्रम तक निर्माण चल रहा है।
  •  पीरागढ़ी-मजेंटा और ब्लू लाइन
  •  मधुबन चौक
  •  हैदरपुर बादली मोड़
  •  मजलिस पार्क
  •  आजादपुर
  •  पुल बंगश
  •  आरके आश्रम

एयरोसिटी-तुगलकाबाद

दिल्ली एयरोसिटी-सिल्वर-एयरपोर्ट लाइन
छतरपुर-सिल्वर-येलो लाइन
तुगलकाबाद-सिल्वर-वॉयलेट लाइन

मजलिस पार्क-मौजूपुर

मौजपुर-बदरपुर-पिंक (मजलिस पार्क की तरफ)-पिंक लाइन(शिव विहार के लिए)
मजलिस पार्क-पिंक-मजेंटा

Hair Crown
यह भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रही है 100 Km लंबी सुरंग, ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button