दिल्लीदिल्ली एनसीआर

International Yoga Day: देशभर में मनाया जा रहा है योग दिवस, लोगोँ को किया जा रहा है प्रोत्साहित

कोरोना महामारी के कारण तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार यानि आज की सुबह योग दिवस मनाया जा रहा है

योग आज के समय में हर किसी के द्वारा नहीं किया जाता जिसके कारण बहुत से लोग अस्वस्थ रहते है। लेकिन योग से बहुत से लोगोँ का सुधार हुआ है जिसमे बड़े बुजुर्ग इसका एक पूर्ण उदाहरण है क्योकि पहले के समय में योग से ही लोग अपने आप को स्वस्थ रखते थे। लेकिन अब युवाओ को जागरूक करने के लिए योग के महत्व बताना जरूरी है जिसकी शुरआत हो चुकी है।

yoga day

आज विश्वभर में योग दिवस बनाया जा रहा है जिसके द्वारा लोगोँ को एक ही संदेश पहुंचाया जा रह है कि योग से लोग अपने आप को कितना स्वस्थ रख सकते है। कोरोना महामारी के कारण तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मंगलवार यानि आज की सुबह योग दिवस मनाया जा रहा है। जिसमे एनडीएमसी, दिल्ली छावनी बोर्ड और अनेक सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों ने सौ से ज्यादा स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन किया है। मुख्य योग कार्यक्रम कनॉट प्लेस स्थित चरखा पार्क में होगा, यहां उपराज्यपाल वीके सक्सेना मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा यहां अनेक नेता एवं अधिकारी भी योग करेंगे।

yoga day

इसी के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में योग दिवस मनाया। उन्होंने कहा कि ‘योग हमारी प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है। मानवता के लिए भारत का उपहार, यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है, जो हमारे मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है।’

साथ ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने भी पुलिसकर्मियों और अधिकारियों के साथ योग किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंतरराष्ट्रिय योग दिवस के मौके पर योग किया। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन के परिसर में अन्य सांसदों के साथ योग किया। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने विभिन्न देशों के राजनयिकों के साथ पुराना किला परिसर में योग दिवस मनाया।

इतना ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली स्थित जंतर मंतर में योग करतीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण। जामिया मिल्लिया इस्लामिया कैंपस में कुलपति प्रो. नजमा अख्तर समेत छात्रों और शिक्षकों ने किया योग।

 

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: No Parking में खड़ी गाड़ी के साथ लें सेल्फी और सरकार आपके खाते में भेजेगी पैसे

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button