दिल्ली

केजरीवाल सरकार का तोहफा, आगे भी मुफ्त मिलती रहेगी बिजली

दिल्ली में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलती रहेगी। दिल्ली सरकार ने अगले साल भी बिजली माफ और हाफ की सुविधा जारी रखने की पूरी तैयारी कर ली है।

देश की राजधानी दिल्ली में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलती रहेगी। आपकों बता दे कि दिल्ली सरकार ने अगले साल भी बिजली माफ और हाफ की सुविधा जारी रखने की पूरी तैयारी कर ली है।

इसी के साथ मुफ्त बिजली योजना जारी रखने पर वित्त वर्ष 2022- 23 में सरकारी खजाने पर 200 करोड़ रूपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार, उर्जा विभाग ने इस बार बिजली सब्सिडी के लिए खर्च का जो प्रसताव भेजा है, वह 3250 करोड़ रूपये का है।

इसी के साथ आपकों बता दे कि पिछले बजट में यह 3050 करोड़ का था। विभाग ने पिछले वित्तीय वर्ष में उपभोक्ताओं के बिल को देखते हुए अगले बजट में रकम बढ़ाने का प्रसताव रखा है।

केजरीवाल सरकार ने 0 से 200 यूनिट बिल्कुल मुफ्त बिजली का प्रावधान किया है। साथ ही 400 यूनिट तक बिजली प्रयोग करने वालों को बिल पर अधिकतम 800 रूपये सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

इसी को ध्यान में रखकर 2021- 22 में तीन हजार करोड़ से अधिक का प्रावधान किया गया था। लेकिन बाद में बिजली के बिल बढ़ने पर बजट फिर से बढ़ाया गया था। 

क्या है सरकार का अनुमान?

  1. अगले वित्तीय वर्ष को लेकर अनुमान है कि 27.73 लाख का बिजली बिल शून्य आएगा। 
  2. लगभग 50 फिसदी उपभोक्ताओं का बिजली का बिल शून्य आने की उम्मीद लगाई गई है।
  3. 400 यूनिट का प्रयोग करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या साढ़े 15 लाख रहने का अनुमान है।
  4. राजधानी दिल्ली में घरेलू बिजली का इस्तमाल करने वाले 54.5 लाख के करीब उपभोक्ता है।

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े: एक अप्रैल से 4 व्हीलर का रेजिस्ट्रेशन होगा आठ गुना महंगा, जानें कितनी देनी होगी फीस

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button