दिल्लीबिज़नेस

जानें दिल्ली वाले फरवरी महीने में पी गए कितने लाख लीटर शराब?

देश की राजधानी दिल्ली में चल रहे शराब की दुकानों पर 50 फीसदी से भी अधिक डिस्काउंट के खेल ने फरवरी के महीने में सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले

देश की राजधानी दिल्ली में चल रही शराब की दुकानों पर 50 फीसदी से भी अधिक डिस्काउंट के खेल ने फरवरी महीने में सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। आपको बता दें कि फरवरी खत्म होने पर जब शराब की दुकानों से शराब की बोतलें बिकने का हिसाब लगाया गया, तो आबकारी विभाग के अधिकारी भी हैरान रह गए कि दिल्ली खाली फरवरी में करीब 6 करोड़ शराब की बोतलें बिकीं।

जानकारी के मुताबिक फरवरी में दिल्ली की शराब की दुकानों से हर दिन करीब 20 लाख बोतलें शराब की बिकी। मार्च में हर दिन का आंकड़ा करीब 10 लाख 10 हजार बोतलों तक की बिक्री का है। शराब की बिक्री करने वाले दुकानदारों ने बताया कि सबसे अधिक सेल 400 रुपये से 1500 रुपये वाली शराब की बोतलों की हुई।

लेकिन ऐसा नहीं है कि लोगों ने केवल सस्ती शराब ही खरीदी। डिस्काउंट के चलते लोगों ने महंगी और विदेशी शराब की भी जमकर खरीदी। इनमें ब्लू लेबल से लेकर जॉनी वॉकर-18 और अन्य तमाम महंगी विदेशी शराब की पेटियां खरीदी गईं। जिनकी कीमत 5-7 हजार रुपये से लेकर 20 हजार रुपये से भी अधिक है।

दुकानदारों ने यह भी बताया कुछ लोग ऐसे भी आये जो की 500 या 700 से अधिक की शराब नहीं पीते थे लेकिन डीकॉउन्ट के चलते वो भी 1000 ऊपर की शराब की बोतल खरीदकर ले गए।

आपको बता दें कि। मार्च में हर दिन शराब की करीब 10 लाख 10 हजार बोतलें बिक। जबकि फरवारी महीने में शराब की सेल करीब 20 लाख बोतलों तक पहुँच गई। दिल्ली में साल 2018-19 में शराब की मंथली एवरेज सेल 136 लाख लीटर के आसपास हुआ करती थी। लेकिन 2019-20 के दौरान इसमें थोड़ी कमी आई और यह हर महीने औसतन 132 लाख लीटर पहुंच गई।

फरवारी महीने में दिल्ली में 132.22 लाख लीटर और फरवरी 2019 में 107.35 लाख लीटर शराब बिकी। लेकिन 2022 फरवरी में शराब की बिक्री ने पिछले तमाम रिकॉर्ड तोड़ डाले और शराब की हुई ताबड़तोड़ बिक्री से यह सेल 245 लाख लीटर तक पहुंच गई।

Vishalgarh Farms

ये भी पढ़े: Delhi News: सनकी पति ने पत्नी और उसके भाइयों की ली जान

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button