दिल्ली

जानिए दिल्ली में खुल रहे तितली पार्क का समय, टिकट, पता आदि

तितली पार्क जाने के लिए आपको ज्यादा दिक्कतों का सामने नहीं करना होगा, आप मेट्रो या अपने वाहन से भी वहा आसानी से पहुंच सकते है

दिल्ली में तितली पार्क खुलने से बहुत से लोग उस से प्रभावित हुए है क्योकि यह पार्क घूमने के साथ – साथ लोगों को सीख भी देगा। साथ ही आप अपने परिवार के साथ और ज्यादा समय बिता सकेंगे। तितली पार्क बनाने का मकसद है की उस से Environment में संतुलन बनाए रखना।

बता दें की यह सिंघु बॉर्डर से एक किलोमीटर दूर मर्मुरपुर गांव में जहां यह एक एकड़ जमीन में फैला हुआ है। यह काम उत्तरी ज़िले के उप वन संरक्षक विपुल पाण्डेय द्वारा किया गया है और उन्होंने बताया कि यह काम पिछले साल से चल रहा था जो अब पूरा हो चूका है।

हालाँकि, तितली पार्क में जाकर आप जान पाएंगे की कैसे Biologically तितलियों का कितना बड़ा महत्व है और साथ ही फ़ूड चैन में भी योगदान होता है । साथ ही Climate Change से बहुत सी प्रजातियां खत्म हो रही है जिसके चलते वहा के पर्यावरण विशेषज्ञ का मानना है की अगर ऐसी चलता रहा तो इंसानो को भी बहुत दुविधा पहुंच सकती है।

तितली पार्क का स्थान

तितली पार्क जाने के लिए आपको ज्यादा दिक्कतों का सामने नहीं करना होगा, आप मेट्रो या अपने वाहन से भी वहा आसानी से पहुंच सकते है। यह पार्क असोला, नई दिल्ली 110074 में स्थित है। अगर आप अपने वाहन से आना चाहते है तो आप तुगलकाबाद से महरौली-बदरपुर रोड या महरौली जाने वाली हुडा सिटी सेंटर मेट्रो लें और तुगलकाबाद किले के पास छतरपुर मंदिर में उतर कर वहा पहुंच सकते है ।

पार्क का समय और टिकट

तितली पार्क के समय की बात करे तो यह लोगो के लिए सुबह के 9 बजे से शाम के 5 बजे तक खुला रहेगा। लेकिन शनिवार और रविवार यह बंद रहेगा। साथ ही यह पार्क लोगों के लिए बनाया गया है तो इसमें टिकट की जरूरत नहीं होगी, यह ओपन पार्क है जहां आप अपने परिवार के साथ समय बिता सकते है ।

Tax Partner
यह भी पढ़े:  दिल्ली में खुला पहला तितली पार्क, टूरिस्ट उठा पाएगी लाभ

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button