दिल्लीदिल्ली एनसीआर

आज से शुरू हुआ लाल किले पर लाइट एंड साउंड शो, जानें टिकट और टाइमिंग

लाल किले पर कल यानी 16 जनवरी की शाम को देश के गृहमंत्री अमित शाह द्वारा जय हिंद लाइट एंड साउंड शो की शुरुआत की थी

दिल्ली में लोगों के मनोरंजन और सीख दोनों के लिए नया लाइट एंड साउंड शो कि शुरुआत की है। ये शो लाल किले पर कल यानी 16 जनवरी की शाम को देश के गृहमंत्री अमित शाह द्वारा जय हिंद लाइट एंड साउंड शो की शुरुआत की थी। लेकिन अब आम जनता भी इस लाइट एंड शो का आनंद आज यानी 17 जनवरी से ले सकेंगे। जानिए पूरी खबर

बता दें कि ये शो एक घंटे तक चलेगा और इस लाइट एंड साउंड शो ‘जय हिंद’ को तीन भागों में बांटा गया है, जिसमें मराठों के उदय, 1857 के स्वतंत्रता संग्राम, भारतीय राष्ट्रीय सेना के उदय और INA के परीक्षणों सहित भारत के इतिहास के प्रमुख विषयों को जीवंत करके दिखाया जायेगा।

ऐसे में अगर बात करे प्रदर्शन कला के सभी रूपों कि तो इसमें आपको प्रोजेक्शन मैपिंग, इमर्सिव साउंड, अभिनेताओं, लाइव एक्शन फिल्मों, प्रकाश और कठपुतलियों का उपयोग करके स्वतंत्रता की लड़ाई और पिछले 75 वर्षों में भारत की निरंतर चल रही प्रगति को दिखाया जाने वाला है। वही 3-भाग का शो नौबतखाना से दीवान-ए-आम से दीवान-ए-ख़ास तक लाल किले के अंदर विभिन्न स्मारकों में प्रदर्शित होगा।

हालाँकि, आज से आम जनता भी लाल किले पर हो रहे इस लाइट एंड साउंड शो का आनंद उठा सकती है। बता दें कि लगभग 5 साल के बाद लाल किले में लाइट एंड साउंड शो को नए सिरे से शुरू किया जा रहा है। साथ ही इसे आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पहले ही 4 संग्रहालय खोले गए हैं, जिनमें याद-ए-जलियां संग्रहालय, 1857 पर संग्रहालय- भारत का पहला स्वतंत्रता संग्राम, आज़ादी के दीवाने और लाल किले में नेताजी सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय भी आपो देखने को मिलेंगे।

ये है टाइमिंग और टिकट की जानकारी

वही बात करे इस शो के टाइमिंग और टिकट कि तो यह शो एक बार देखने के लिए 700 लोगों के बैठने की व्यवस्था के साथ अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में आम जनता के लिए प्रदर्शित किया जाने वाला है। वही आम जनता के लिए ये मंगलवार से रविवार तक शो चलता रहेगा जहां शाम को 6 से 7 बजे तक ये लाइट एंड साउंड शो हिंदी में चलेगा और दूसरी तरफ 7:30 से 8:30 बजे तक ये शो अंग्रेजी में चलेगा। साथ ही अगर टिकट की बात करें तो इसकी शुरुआत 500 रुपये से है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button