दिल्लीदिल्ली एनसीआर

इन 23 सड़कों पर स्पीड लिमिट कर लें धीमी वरना देना होगा भारी चालान

रोड पर वाहन चालकों के लिए एक स्पीड लिमिट सरकार द्वारा दी गयी है इसी के चलते रोड पर वाहन की निगरानी के लिए कैमरे लगाए जातें है

अक्सर आपने देखा होगा कि रोडो पर गाड़िया बहुत तेज़ रफ़्तार में दौड़ती है और हमेशा इसको देखने के लिए ट्रैफिक पुलिस मौजूद नहीं रहती जो उनका चालान काट सके इसीलिए सरकार द्वारा CCTV कैमरे हर जगह लगवाये जातें है जिसके बाद लोग एक लिमिट में ही गाडी को रोड पर चला सके जिससे वो और उनके साथ वाले सुरक्षित रोड पर गाडी चला सके।

बता दें कि रोड पर वाहन चालकों के लिए एक स्पीड लिमिट सरकार द्वारा दी गयी है और अलग-अलग जगहों पर स्पीड लिमिट अलग है। इसी के चलते रोड पर वाहन की निगरानी के लिए कैमरे लगाए जातें है ताकि लोग रोड पर लिमिट में वाहन को चलाये। लेकिन बहुत से लोगों को लगता है की उनके साथ गलत हो रहा है और उनके दिमाग में यह सवाल उठता है कि गाड़ी चलाते वक्त उनकी स्पीड तो काफी धीमी थी, तब आखिरकार उन्हें चालान किस वजह से भेजा गया है। जिसका मुख्या कारण होता है हर जगह स्पीड अलग होती है, जिसकी वजह से व्यक्ति कंफ्यूज हो जाता है और उसका चालान कट जाता है।

जानिए दिल्ली के मशहूर सड़कों की स्पीड लिमिट

जानकारी के लिए बता दें कि स्पीड लिमिट हर जगह की अलग होती है जिसके चलते बहुत से लोग कंफ्यूज हो जातें है की उनको किस गति में अपने वाहन को दौड़ाना है। आईये जानते है किन्ही क्षेत्रों की स्पीड लिमिट

60 से ऊपर जाने पर इन सड़क पर कटेगा चलान

  • गुरुग्राम से दिल्ली NH पर 2 पहिया की स्पीड लिमिट 60 है।
  • सराय काले खां, अरबिंदो मार्ग, रिंग रोड , अखाड़ा से आजादपुर फ्लाईओवर वाया आईएसबीटी, राजघाटजेड आईटीओ आश्रम चौक , एम्स धौला कुआं रोड पर स्पीड लिमिट 60 की है।
  • डिसन रोड, टी पाइंट रैडिसन होटल से टर्मिनल 3 आईजीआई एयरपोर्ट तक, टर्मिनल 2, आईजीआई एयरपोर्ट रोड टर्मिनल 2 इन सड़कों पर स्पीड लिमिट 60 की है।

70 से ऊपर जाने पर इन सड़क पर कटेगा चलान

  • डीएनडी फ्लाईओवर- मयूर विहार, सिंघू बॉर्ड से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, नोएडा टोल रोड दिल्ली की ओर से टोल गेट तक स्पीड लिमिट 70 प्रति घंटे और बाइक की लिमिट 70 किलोमीटर प्रति घंटे है।
  • गाजीपुर बॉर्डर से मिलियन पार्क, महिपालपुर चौक से टर्मिनल 3 आईजीआई एयरपोर्ट पर स्पीड लिमिट 70 की है।
  • गुरुग्राम से दिल्ली एनएच पर कार कैब के लिए अधिकतम स्पीड 70 की है

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: दिल्ली में अब नहीं चलेगी पेट्रोल, डीज़ल और CNG की कैब्स, सरकार ने निकाले आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button