दिल्लीदिल्ली एनसीआर

12 साल बाद चली राजधानी में सबसे लंबी शीत लहर, बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड

दिल्ली में अब ठंड के मौसम से लोग कापते नज़र आ रहे है और ऐसा 12 साल बाद हुआ है जब सबसे लंबी शीत लहर देखी गयी है

दिल्ली में अब ठंड के मौसम से लोग कापते नज़र आ रहे है और ऐसा 12 साल बाद हुआ है जब सबसे लंबी शीत लहर देखी गयी है। इस साल जनवरी के महीने में आठ दिन ऐसे रहे हैं जब तापमान चार डिग्री से काफी कम पहुंच गया है। वही बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और यह शीत लहर का आठवां दिन था। इससे पहले पांच से नौ जनवरी तक न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से कम और 16 से 18 जनवरी तक तापमान 3 डिग्री से कम दर्ज किये गया था।

बता दें कि अब पश्चिमी विक्षोभ (Disturbance) के असर से गुरुवार रात से हल्की बारिश भी होने कि संभावना जताई जा रही है और बात करे 23 से 24 जनवरी कि तो फिर से हल्की बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवा चल सकती है।

अब शीत लहर से मिलेगी राहत

वहीं, अब तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू हो जाएगी जहां 24 जनवरी तक अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री पहुंचने की संभावना है। साथ ही अब मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अब शीत लहर से राहत मिलना शुरू हो जाएगी क्योकि गुरुवार से शीत लहर का प्रकोप खत्म हो जाएगा और 19 जनवरी को अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान पांच डिग्री रहने वाला है।

हालाँकि, नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ना केवल तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी बल्कि गुरुवार रात को हल्की बूंदाबांदी व बारिश का भी अनुमान लगाया गया है। इतना ही नहीं आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भी संभावना है और दूसरी तरफ 20 से 22 जनवरी तक सुबह के समय हल्का कोहरा भी रहेगा।

Accherishtey

ये भी पढ़े: गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button