दिल्लीराजनीति

MCD Election 2022 का आज हो सकता है ऐलान, शाम 4 बजे होगी EC की कॉन्फ्रेंस

MCD Election 2022 का ऐलान आज हो सकता है. राज्य चुनाव आयोग की ओर से आज शाम 4 बजे निगम भवन, कश्मीरी गेट पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की जाएगी..

आप को बता दें दिल्ली नगर निगम चुनाव- 2022 (MCD Election- 2022) का ऐलान आज हो सकता है. जानकारी के मुताबिक आज राज्य चुनाव आयोग की ओर से आज शाम 4 बजे निगम भवन, कश्मीरी गेट पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की जाएगी. बता दें दिल्ली में इस बार सरकार ने निगमों का एकीकरण भी किया है. ताकि निगम और सशक्त हो और जनता को ज्यादा लाभ मिल सके

दिल्ली नगर निगम चुनाव- 2022 (MCD Election- 2022) का हो सकता है आज ऐलान. जानकारी के अनुसार राज्य चुनाव आयोग की ओर से आज शाम 4 बजे निगम भवन, कश्मीरी गेट पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की जाएगी और इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एमसीडी MCD चुनाव की घोषणा होने की पूरी संभावना है

आप को बता दें दिल्ली नगर निगम की कुल 250 सीटों में से अनुसूचित जाति (SC) के लिए 42 सीटें आरक्षित भी की गई हैं और वहीं महिलाओं के लिए भी 50 फीसदी सीटें आरक्षित की गई है. और साथ ही इन सीटों को भी चिन्हित कर लिया गया है.दिल्ली नगर निगम के वार्डों के परिसीमन के बाद केंद्र सरकार ने 18 अक्टूबर को एक नोटिफिकेशन भी जारी किया था.

इस नोटिफिकेशन में आयोग ने ये कहा था कि मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा संशोधित सभी मतदाता सूची की अंतिम तिथि 1 जनवरी, 2022 से है, और इसे एमसीडी चुनावों के लिए मतदाता सूची के रूप में भी माना जाएगा. अधिकारियों ने ये भी कहा था कि अब जो लोग 1 जनवरी, 2022 तक मतदाता बने है वो ही अब आगामी एमसीडी चुनाव में अपना वोट डाल सकते है।

आम आदमी पार्टी के एमसीडी (MCD) चुनाव प्रभारी दुर्गेश पाठक ने इससे पहले भाजपा पार्षदों पर 35,000 करोड़ रुपये के “हड़पने” का आरोप भी लगाया था और वहीं दिल्ली सरकार बीजेपी ने पलटवार करते हुए ये आरोप लगाया था कि दुर्गेश पाठक खबरों में बने रहने के लिए इस तरह की कहानियां गढ़ते रहते है।

इससे पहले दिल्ली में 1 जनवरी 2022 तक करीब 1.48 करोड़ मतदाता थे. गृह मंत्रालय ने बीते मंगलवार को एमसीडी MCD के परिसीमन के बाद नोटिफिकेशन भी जारी किया था. गृह मंत्रालय द्वारा जारी किये गए 800 पन्नों के नोटिफिकेशन में कहा है कि दिल्ली के नगर निगम में अब से वार्डों की संख्या 250 तक ही होगी। इससे पहले नगर पालिका के एकीकरण में 70 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 272 वार्ड हुआ करते थे.

Tez Tarrar App

ये भी पढ़े:  फेस्टिव सीजन में नहीं खरीद पाए गाड़ी, तो अभी भी होंडा दे रही तगड़ा डिस्काउंट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button