दिल्ली

Delhi में जल्द होंगे MCD चुनाव, वार्ड परिसीमन का नोटिफिकेशन जारी

दिल्ली नगर निगम MCD के चुनावों की तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी क्योंकि केंद्र सरकार ने मंगलवार के दिन नगर निकाय के वार्डों के...

दिल्ली नगर निगम (MCD) के चुनावों की तारीखों की जल्द ही घोषणा की जाएगी आपको बता दे की केंद्र सरकार ने मंगलवार को नगर निकाय के वार्डों के पुनर्निर्धारण पर परिसीमन समिति की फाइनल रिपोर्ट की पुष्टि कर दी है। केंद्र ने मंगलवार के दिन एक अधिसूचना जारी कर परिसीमन समिति की अंतिम रिपोर्ट की पुष्टि की।

अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली नगर निगम के लिए कुल 250 वार्ड बनाए गए हैं, और जिनमें से कुल 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होंगे।

अब रहेगा दिल्ली चुनाव आयोग के फैसले का इंतजार

अब, यह राज्य चुनाव आयोग को तय करना है कि टोटल 250 में से 42 वार्डों में से कौन महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जातियों और साथ में अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित होगा। दिल्ली में परिसीमन का अभ्यास अंतिम बार वर्ष 2016 में किया गया था और वार्डों की कुल संख्या 272 रखी गई थी। जिनमें से प्रत्येक की औसत आबादी कुल 60,000 थी, जो 10 से लेकर 15 प्रतिशत के अंतर को देखते हुए थी।

दिल्ली में अप्रैल में होने थे एमसीडी चुनाव

दिल्ली में इस वर्ष अप्रैल महीने में नगर निगम के चुनाव होने थे। दिल्ली राज्य चुनाव आयुक्त एस के श्रीवास्तव को तीन नगर निकायों को फिर से जोड़ने की केंद्र की योजना की वजह से 8 मार्च को कार्यक्रम की घोषणा करने से कुछ घंटे पहले उन्हें रोक दिया गया था।

तब आम आदमी पार्टी ने लगाया था ये आरोप

तब आम आदमी पार्टी (AAP) ने आरोप लगाया था कि भाजपा (BJP) को पंजाब के बाद अब एक और हार का आभास हो रहा है और इसलिए वह MCD चुनाव के वक्त से खेल रही है। दिल्ली में एमसीडी लगातार तीन बार BJP द्वारा चलाई जा रही है। आप ने तीन नागरिक प्रशासनिक इकाइयों को एक बार फिर से एकजुट करने के कदम के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

दिल्ली एमसीडी ने शुरू की चुनाव की तैयारी

दिल्ली में नगर निगम चुनाव को लेकर एमसीडी ने तैयारी शुरू कर दी है और सोमवार को इसने नगर निगम चुनाव के लिए सभी जोनों (ZONE) के लिए अपने नोडल अधिकारियों और साथ में उप-नोडल अधिकारियों की भी सूची जारी की। सूची में इसके 12 जोनों के लिए कुल 12 नोडल अधिकारियों और कई उप-नोडल अधिकारियों के नाम भी शामिल हैं। कुछ दिन पूर्व, राज्य चुनाव आयोग ने नगर निकाय को चुनाव की तैयारी करने के लिए और इसे निकाय अधिकारियों की एक सूची भेजने के लिए कहा था, जिन्हें MCD चुनाव के लिए नोडल अधिकारी बनाया जाएगा

Aadhya technology

यह भी पढ़े: चार साल की बच्ची के साथ ड्राइवर ने किया यौन उत्पीड़न, मुकदमा दर्ज

Gagandeep Singh

गगनदीप सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। जहां ये दिल्ली से जुड़ी सारी क्राइम की खबरें निडर होकर अपने लेख से लोगों तक पहुंचाते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button