दिल्लीदिल्ली एनसीआर

G-20 सम्मेलन के दौरान MCD ने आवारा कुत्तों की समस्या से निपटने के लिए बनाया ये प्लान

दिल्‍ली में होने वाली अब G-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले दिल्‍ली नगर निगम द्वारा आवारा कुत्तों से निपटने के लिए एक योजना तैयार की गयी है

जैसे कि देखा जाता है दिल्‍ली में बहुत से आवारा कुत्ते घुमते नजर आते है जो की ये समस्‍या आम है। ऐसे में अब इन्ही आवारा कुत्तों के चलते अक्‍सर विभिन्‍न हादसों की खबरें भी आये दिन सामने आती रहती हैं जिसके बावजूद इसके आवारा कुत्तों से निपटने के लिए अब प्रशासनिक स्‍तर पर ही कोई गंभीरता पूरी तरीके से नजर नहीं आती है।

लेकिन दिल्‍ली में होने वाली अब G-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले दिल्‍ली नगर निगम द्वारा आवारा कुत्तों से निपटने के लिए एक योजना तैयार की गयी है और अब इसके चलते आज से MCD ने एक अभियान शुरू किया है, जिसमे अब दिल्‍ली के 50 बेहद अहम स्‍थानों से आवारा कुत्तों को हटाया जाने वाला है।

ऐसे मे अब MCD के इस अभियान के चलते आवारा कुत्तों को इन 50 अहम स्‍थानों से हटाकरही NGO/निजी पशु चिकित्‍सक द्वारा चलाए जा रहे केंद्रों पर सीधा अस्‍थाई रूप से रखा जाएगा जिसके लिए शुक्रवार से NGO और निजी पशु चिकित्‍सकों की मदद से एक बड़ा अभियान शुरू किया जाने वाला है और इस अभियान के तहत आवारा कुत्तों का स्‍टरलाइजेशन भी किया जाएगा।

हालाँकि, नियम के मुताबिक, कुत्तों को अस्थाई रूप से पहले हटाया जाएगा और G-20 के बाद कुत्तों को जहां से उठाया गया है, वहां पर से फिर वापस छोड़ दिया जाएगा और यह अभियान 30 अगस्‍त तक चलाया जाने वाला है और G-20 नेताओं के शिखर सम्‍मेलन का 9 और 10 सितंबर को आयोजन किया जाने वाला है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: अब दिल्ली में मिलेगा सबको को खुद का आशियाना, DDA ने जारी की 5000 फ्लैट की स्कीम

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button