ट्रेंडिंगदिल्ली

मदर डेयरी ने दिल्ली, मुंबई, अन्य शहरों में बढ़ाए दूध के दाम।

मदर डेरी ने दूध की लागत के दामों में वृद्धि का हवाला देते हुए बढ़ाये अपने दूध के दाम। नयी दूध की कीमत 11 जुलाई से होगी लागू।

दूध की प्रमुख आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने लागत बढ़ने के कारण रविवार से दिल्ली-एनसीआर और अन्य शहरों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। दूध की कीमतों को आखिरी बार दिसंबर 2019 में संशोधित किया गया था। इस बढ़ोतरी को सही ठहराते हुए मदर डेयरी ने कहा कि पिछले एक साल में डेयरी किसानों से दूध की खरीद लागत में 8-10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अन्य परिचालन लागत भी बढ़ी है। अमूल ने भी 1 जुलाई को सभी शहरों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की।

मदर डेयरी ने कहा कि वह “11 जुलाई, 2021 से दिल्ली एनसीआर में अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर है।” 

मदर डेयरी का दूध देश भर के 100 से अधिक शहरों में उपलब्ध है। यह दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन लगभग 30 लाख लीटर दूध बेचती है, जबकि कुल बिक्री 35 लाख लीटर प्रतिदिन है। बयान में कहा गया है, “कंपनी कुल इनपुट लागत पर मुद्रास्फीति के दबाव का सामना कर रही है, जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गई है, साथ ही चल रही महामारी के कारण दूध उत्पादन में संकट है।”

Tax Partner

पिछले 3-4 हफ्तों में अकेले दूध की कृषि कीमतों में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमतों का भुगतान करने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया था। इस संशोधन के बाद, दूध की कीमतों में 4 प्रतिशत का संशोधन किया जा रहा है। मदर डेयरी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि वह दूध से होने वाली बिक्री का लगभग 75-80 प्रतिशत दूध की खरीद में खर्च करती है। कंपनी किसानों को प्रतिस्पर्धी और लाभकारी मूल्य देने में विश्वास करती है ताकि उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित दूध की उपलब्धता और डेयरी की स्थिरता सुनिश्चित हो सके।

संशोधित कीमतों के अनुसार थोक वेंडेड दूध (टोकन दूध) रविवार से 44 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा, जबकि मौजूदा कीमत 42 रुपये प्रति लीटर है। फुल क्रीम दूध (पॉली पैक) अब 55 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 57 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर से संशोधित कर 47 रुपये कर दी गई है, जबकि डबल टोंड दूध (लाइव लाइट) की दरें 39 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 41 रुपये हो गई हैं। रविवार से गाय के दूध की कीमत 49 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि अभी यह 47 रुपये प्रति लीटर है।

ये भी पढ़े: Delhi CNG Price: पेट्रोल और डीज़ल के बाद अब सीएनजी कीमतों में भी आया उछाल

Avinash Pandey

अविनाश पांडेय डिजिटल मार्केटिंग और राइटिंग की फील्ड में 3 साल से कार्यरत हैं। फिलहाल तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर डिजिटल मार्केटर और राइटर कार्य कर रहे हैं। इसी के साथ ही चैनल के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के मैनेजमेंट में भी इनका बड़ा योगदान है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button