दिल्लीराजनीति

मुनक नहर: दिल्ली की जीवन रेखा, लेकिन ‘खूनी नहर’ का काला सच

नई दिल्ली, 13 जून 2024 - मुनक नहर, जो दिल्ली की जल आपूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, अपने काले अतीत और वर्तमान के कारण 'खूनी नहर' के नाम से जानी जाती है। इस नहर में हर तीसरे दिन एक शव तैरता हुआ नजर आता है, जिससे यह नहर केवल जल आपूर्ति का स्रोत नहीं, बल्कि अनगिनत त्रासदियों का साक्षी भी बन गई है।

नई दिल्ली, 13 जून 2024 – मुनक नहर, जो दिल्ली की जल आपूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, अपने काले अतीत और वर्तमान के कारण ‘खूनी नहर’ के नाम से जानी जाती है। इस नहर में हर तीसरे दिन एक शव तैरता हुआ नजर आता है, जिससे यह नहर केवल जल आपूर्ति का स्रोत नहीं, बल्कि अनगिनत त्रासदियों का साक्षी भी बन गई है।

करीब 35 फीट गहरी इस नहर में दुर्घटनाओं की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। रात के समय घना अंधेरा यहाँ दुर्घटनाओं को और बढ़ावा देता है। अक्सर गाड़ियां यहाँ फंस जाती हैं और लोग अपनी जान गंवा बैठते हैं। प्रशासन की कोशिशों के बावजूद, इस नहर की भयावहता को कम करने में सफलता नहीं मिल पाई है।

अपराधियों के लिए मुनक नहर एक सुरक्षित ठिकाना बन गई है। अपने अपराधों को छुपाने के लिए वे इस नहर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे नहर के आसपास के इलाकों में डर और असुरक्षा का माहौल बना रहता है। पुलिस और स्थानीय प्रशासन के लिए यह एक बड़ी चुनौती है कि वे नहर के आसपास की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखें और अपराधियों को पकड़ सकें।

इस नहर के किनारे सुरक्षा उपायों की कमी स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। रात्रि समय में रोशनी का अभाव और सुरक्षा गश्त की कमी यहाँ की दुर्घटनाओं और अपराधों को बढ़ावा देते हैं। स्थानीय निवासियों ने कई बार प्रशासन से सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की मांग की है, लेकिन अब तक ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

मुनक नहर की इस काली छवि को बदलने के लिए सरकार और स्थानीय प्रशासन को मिलकर ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। नहर के किनारे रोशनी की व्यवस्था, सुरक्षा गश्त और निगरानी कैमरों की स्थापना जैसे उपाय किए जाने चाहिए ताकि यह नहर लोगों के लिए सुरक्षित बन सके।

यह समय है कि मुनक नहर को केवल जल आपूर्ति का स्रोत मानने के साथ-साथ उसकी सुरक्षा और संरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि यह नहर ‘खूनी नहर’ की छवि से मुक्त हो सके और दिल्ली के निवासियों के लिए एक सुरक्षित जल स्रोत बन सके।

Related Articles

Back to top button