दिल्लीदिल्ली एनसीआर

शुरू होने वाली है दिल्ली मेट्रो में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा, आसान होगा सफर

दिल्ली मेट्रो में तकरीबन सभी लोग यात्रा करते है जिसके चलते अब यात्रियों को सफर के लिए जल्द NCMC की सुविधा मिलने वाली है

दिल्ली मेट्रो में तकरीबन सभी लोग यात्रा करते है जिसके चलते अब इसमें अपग्रेडेशन देखने को मिल रही है जहां यात्रियों को सफर के लिए जल्द नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की सुविधा मिलने वाली है। जिसके लिए अब मेट्रो की सभी लाइनों पर अपग्रेडेशन का काम शुरू हो गया है। अनुमान लगाया जा रहा है इसके पूरा होने के बाद मार्च तक सभी कॉरिडोर पर यात्रियों को ये परिवहन सुविधाओं के लिए एक ही कार्ड से सफर किया जायेगा।

बता दें कि फेज-4 के तीनों कॉरिडोर के लिए पहले ही नई तकनीक का उपयोग किया जा रहा है जिसके चलते शुरुआत से ही यात्रियों को इस कार्ड की सुविधा मिल सकेगी। DMRC के मौजूदा नेटवर्क पर सभी लाइनों में आधुनिक तकनीक नहीं होने से यात्रियों को NCMC की सुविधा लागू करने के लिए अपग्रेड कर रहे है।

वही इस टेक्नोलॉजी को सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के साथ ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट को भी अपग्रेड किया जायेगा और इससे सफर के लिए डेबिट, क्रेडिट कार्ड, QR कोड या मोबाइल का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही AFC गेट को अपग्रेड के बाद किसी भी स्टेशन पर यात्री बहुत से विकल्पों का उपयोग कर सकेंगे जिससे यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए काउंटर पर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

सफर और शॉपिंग दोनों होगी आसान

हालाँकि, NCMC कार्ड को लागू करने के लिए सबसे पहले DMRC ने बैंकों के साथ समझौता किया है और इसके तहत रुपे कार्ड का इस्तेमाल मेट्रो, बस के अलावा पार्किंग या शॉपिंग में भी हो जायेगा। लेकिन बसों में मेट्रो कार्ड से सफर करने की यात्रियों की सुविधा अभी शरू नहीं हुई है। इसके बावजूद एनसीएमसी की शुरुआत से तमाम सेवाओं का उपयोग एक ही कार्ड से करना आसान होगा।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली से गुरूग्राम के लिए बन रहा है ये नया हाईवे, हादसों से भी मिलेगा निजात

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button