दिल्लीबिज़नेस

New MRP: सरसों तेल सहित दाल, चावल की नई MRP जारी, जानें नई रेट लिस्ट

जैसा की आपको पता है कि त्योहारी सीजन चल रहा है और त्योहारी सीजन में खाद्य वस्तुओं की महंगाई आसमान छूती है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है

जैसा की आपको पता है कि त्योहारी सीजन चल रहा है और त्योहारी सीजन में खाद्य वस्तुओं की महंगाई आसमान छूती है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है आपको बता दें कि इस साल त्योहारी सीजन के बावजूद खाद्य वस्तुओं की महंगाई काबू में है। पिछले एक महीने में खाद्य तेल और दालों के दामों में गिरावट आई है।

आपको बता दें कि खाली दाल चावल ही नहीं बल्कि आलू, प्याज के दाम भी त्योहारी सीजन में आसमान छूने लगते है लेकिन इस बार सरकारी तैयारियों के तहत बफर स्टॉक बनाये जाने से बाजार में इनकी पर्याप्त उपलब्धता है। मंत्रालय ने बताया कि बाजार में पर्याप्त उपलब्धता से कीमतें पूरी तरह काबू में हैं और महगाई को रोकने के लिए सरकार ने दाल और प्याज का बफर स्टॉक बना रखा है जिस वजह से बाजार में जमाख़ोर महंगाई को बढ़ाकर मुनाफा कमाने का अपना खेल नहीं कर पा रहे हैं।

बता दें कि सितम्बर से दिसंबर के बीच हर साल प्याज की किल्लत होती रहती है लेकिन इस साल प्याज 20 से 24 रुपए किलो पर स्थिर बना हुआ है और मंत्रालय का कहना है कि इस बार बफर स्टॉक में ढाई लाख टन से अधिक प्याज पड़ा हुआ है जिसको देखते हुए महंगाई बढ़ाने वाले प्याज के जमाख़ोरों पर काबू पा लिया गया है।

महंगे खाद्य तेलों की कीमतों को घटाने के लिए सरकार ने आयात शुल्क की रियायतों को 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दिया है। इसी वजह से कीमतों में गिरावट आई है।

Vishalgarh Farms

यह भी पढ़े: अब नहीं दिखाए जायेंगे कही भी Online Betting के विज्ञापन, केंद्र सरकार सख्त

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button