दिल्लीदिल्ली एनसीआर

दिल्ली सरकार द्वारा वर्कर्स के लिए शुरू की गयी नयी योजना, मिलेंगे 4200 रुपये

सरकार द्वारा एक मिशन कुशल कर्मी कार्यक्रम लांच किया है जिसमे दिल्ली के वर्कर्स को एक्स्ट्रा स्किल सिखाई जाएगी

दिल्ली सरकार की तरफ से लोगों के लिए योजनाए बनाये जा रही है जिसमे सभी आम आदमी को सुविधाएं मिल सके। इसी के चलते सरकार द्वारा एक और योजना शुरू की गयी है जिसमे दिल्ली के वर्कर्स को एक्स्ट्रा स्किल सिखाई जाएगी जिसके लिए मिशन कुशल कर्मी कार्यक्रम लांच किया है।

बता दें कि सरकार ने दिल्ली में काम कर रहे वर्कर्स के लिए एक नयी योजना कुशल कर्मी कार्यक्रम शुरू किया है जिसमे दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय (DSEU) दिल्ली कंस्ट्रक्शन बोर्ड के साथ मिलकर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम से जुड़ेंगे। इसकी जानकारी मनीष सिसोदिया ने दी और कहा की वर्कर्स को और चीज़े सिखाने के लिए बहुत सी स्किल यूनिवर्सिटी जैसे Simplex, NAREDCO और India Vision Foundation जुड़ रहे है जो इसको आगे बढ़ाने में हमारी आगे मदद करेंगे।

इसमें यह भी बताया गया है कि कंस्ट्रक्शन वर्कर्स की ट्रेनिंग के लिए 15-15 दिन के समय में ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमे हर साल अलग – अलग क्षेत्रों में करीब 2 लाख लोगों को यह सुविधा प्राप्त कराई जाएगी। इससे उनका यह फायदा होगा की उनके पास एक नयी स्किल होगी जिससे वो आगे जाके अपनी आमदनी भी बढ़वा सकते है। साथ ही कंपनियों को भी ज्यादा अच्छे वर्कर्स मिलेंगे जिनके साथ वो काम करना चाहेंगे।

हालाँकि, इस ट्रेनिंग के दौरान जो लोगों की दिहाड़ी पर असर पड़ेगा उसके लिए भी सरकार के पास सुझाव है कि उनकी ट्रेनिंग पूरी होने बाद उनको 4200 रुपये भी दिए जाएंगे क्योकि अक्सर देखा जाता है कि लोगों को ट्रेनिंग के लिए इंस्टिट्यूट जाना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा बल्कि पहली बार ऐसा होगा कि विश्वविद्यालय वही जाकर वर्कर्स को ट्रेनिंग देने का काम कर रहा है, जहां वो काम कर रहे हैं।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: दिल्ली में अब नहीं चलेगी पेट्रोल, डीज़ल और CNG की कैब्स, सरकार ने निकाले आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button