दिल्लीदिल्ली एनसीआर

बिना PUC के वाहन चालकों को भेजा नोटिस, 10 हज़ार का लगेगा जुर्माना

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने अब सख्त कदम उठाया है जिसमे सर्ट‍िफ‍िकेट के ब‍िना दौड़ रहे वाहनों पर श‍िकंजा कसना शुरू हो गया है

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार बहुत सी योजनाए बना रही है जिससे लोगों को साफ़ हवा मिल सके। इसी के चलते सरकार ने अब सख्त कदम उठाया है जिसमे सर्ट‍िफ‍िकेट के ब‍िना दौड़ रहे वाहनों पर श‍िकंजा कसना शुरू हो गया है।

बता दें कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए पूरी कोशिश में जुटी है। इसके लिए पर‍िवहन व‍िभाग (Transport Department) ने भी बड़ा और सख्‍त कदम उठाते हुए पॉल्‍यूशन अंडर कंट्रोल (PUC Certificate) सर्ट‍िफ‍िकेट के ब‍िना चल रहे वाहनों को पकड़ना शुरु कर दिया है और यह काम वाहन माल‍िकों को नोट‍िस भेजने की कार्रवाई शुरू करने से किया जा रहा है।

पर‍िवहन व‍िभाग की ओर से जो नोटिस वाहन मालिकों को भेजा जा रहा है और उस मे सावधान किया जा रहा है कि या तो वैलिड सर्टिफिकेट प्राप्त बनवा लिया जाए अथवा जुर्माना भरने के लिए तैयार रहे। अगर इसके एक हफ्ते बाद भी वैध PUC नहीं बनवाया गया तो मोबाइल पर 10 हजार रुपए का ई-चालान भेजा जाएगा और वर्चुअल तौर पर इसकी जानकारी अदालत को दी जाएगी।

हालाँकि, अधिकारियो का कहना है कि दिल्ली में बहुत सी गाड़िया है जो बिना PUC के दौड़ रही है जिसकी वजह से प्रदूषण दिल्ली में ज्यादा मात्रा में नज़र आ रहा है। करीब 17 लाख से ज्‍यादा वाहनों का पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (PUC) सर्ट‍िफ‍िकेट की वैलेड‍िटी समाप्‍त हो चुकी है और इन सभी वाहनों में 13 लाख दो पहिये और तीन लाख कार शाम‍िल हैं। इसी को देखते हुए वाहन मालिकों को सतर्क किया जा रहा है कि वह जल्द से जल्द PUC बनवा ले ताकि प्रदूषण में सुधार आ सके।

Hair Crownये भी पढ़े: दिल्ली में शुरू हुआ नया अंडर ब्रिज, 5 इलाको में जाने के लिए 4 लेन होगी सड़क

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button