दिल्लीदिल्ली एनसीआर

अब 24 घंटे मिलेगा साफ़ पानी, यमुना को 2025 तक साफ़ करने का काम हुआ शुरू

यमुना नदी कि सफाई के लिए योजना शुरू हो गयी है, ये इसलिए किया जा रहा है ताकि हर घर को 24 घंटे नल से साफ पानी मिल सके

दिल्ली में सरकार द्वारा बहुत सी योजनाए बनाई जा रही है जिससे लोगों को सुविधाएं मिल सके। ऐसे में सरकार पूरी कोशिश कर रही है की यमुना नदी को जल्द साफ़ किया जाए और लोगों को 24 घंटे नल से साफ पानी मिल सके। जिसके चलते ये योजना को शुरू किया गया है।

बता दें कि यमुना नदी कि सफाई के लिए योजना शुरू हो गयी है जिसमे नदी की सफाई (Yamuna Cleaning) को लेकर अब सरकार सख्त हो गयी है। ये इसलिए किया जा रहा है ताकि हर घर को 24 घंटे नल से साफ पानी मिल सके और साथ ही सभी अनाधिकृत कॉलोनियों (Sewer Line in Unauthorized Colonies) के घरों को सीवर लाइन से जोड़ने का भी काम तेज़ी से किया जा रहा हैं।

इसी के साथ दिल्ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली जल बोर्ड को बवाना और मुंडका के कई इलाकों में डी-सेंट्रलाइज सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स का निर्माण करने, दिल्ली की विभिन्न अनधिकृत कॉलोनियों व ग्रामीण इलाकों में सीवर लाइन बिछाने और बवाना में 2 MGD वेस्टवॉटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करने आदि की परियोजनाओं पर मंजूरी दें दी है।

साथ ही इनकी लागत कि बात करे तो इन परियोजनाओं पर करीब 570 करोड़ रुपये खर्च होंगे और इन सभी परियोजनाओं के पूरा होने के बाद 2025 तक यमुना की सफाई के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी। लेकिन अभी राजधानी में सीवरेज सिस्टम को बेहतर बनाने, बहुत से इलाकों में सीवर लाइन बिछाने और हर घर सीवर कनेक्शन उपलब्ध कराने की दिशा में अच्छे तरीके से काम कर रही है।

मुंडा और बवाना में होगा निर्माण

रिपोर्ट्स में बताया गया कि मुंडका विधानसभा क्षेत्र के तहत निजामपुर, घेवरा, कंझावाला, मोहम्मदपुर माजरा समूह की कालोनियों में DSTP, WWPS के निर्माण के अलावा सीवर लाइन भी बिछाई जाएगी। साथ ही बवाना में पंजाब खोरी व जाट खोरी में 1-1 एमएलडी क्षमता वाले डीएसपीटी व एसपीएस का निर्माण जल्द किया जाएगा। इतना ही नहीं औचंदी में 4-4 एमएलडी क्षमता वाले डीएसपीटी व एसपीएस का निर्माण, कुतुबगढ़ में 3-3 एमएलडी क्षमता वाले डीएसपीटी व एसपीएस और बजीतपुर ठकरानी में 10-10 एमएलडी क्षमता वाले DSPT व एसपीएस का निर्माण भी किया जायेगा।

Tez Tarrar Appयह भी पढ़े: 25 अक्टूबर के बाद नहीं होगा ये सर्टिफिकेट तो नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीज़ल

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button