दिल्ली

दिल्ली में अब रात 8 बजे तक बनवा सकते है ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग ट्रैक तैयार

सरकार ने ड्राइविंग टेस्ट के लिए तीन ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक तैयार कर लिए है, अब ड्रिकिंग लाइसेंस का टेस्ट रात 8 बजे तक भी दे सकते है

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अक्सर लोग अपने दफ्तरों से छुट्टी लेते है जिसका मुख्य कारण होता है कि ड्राइविंग टेस्ट पहले दिन तक ही हुआ करते थे जिसकी वजह से Appointment भी उसी वक़्त के बीच में बुक होते थे। लेकिन अब दिल्ली सरकार द्वारा यह समस्या को भी सुलझा दिया गया है। अब आप ड्रिकिंग लाइसेंस का टेस्ट रात 8 बजे तक भी दे सकते है।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने ड्राइविंग टेस्ट के लिए तीन ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक तैयार कर लिया है। करीब 24 दिन के ट्रायल के बाद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को शकूरबस्ती, मयूर विहार और विश्वास नगर में इनकी औपचारिक तौर पर शुरुआत की और बताया है कि इसका फायदा उन लोगों को मिलेगा जो लोग अपने काम से छुट्टी नहीं ले पाते थे लेकिन अब वह शाम 5-7 बजे के बीच अपॉइंटमेंट बुक करवाकर टोकन लिया जा सकता है और आठ बजे तक टेस्ट की सुविधा उनको मिल जाएगी।

कैलाश गेहलोत ने बताया कि हर ट्रैक पर रोजाना 45 बुकिंग होगी। साथ ही अभी आठ और अतिरिक्त टेस्ट ट्रैक शुरू होने हैं जिसके बाद हर रोज की क्षमता तीन हजार हो जाएगी। ड्राइविंग टेस्ट को ट्रांसपेरेंट और प्रभावी बनाने के लिए हर ट्रैक पर 10 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

हालाँकि, सरकार द्वारा ट्रायल के तौर पर एक मई से नाइट शिफ्ट (शाम/रात की पाली) में पहले ही डीएल के लिए करीब 2500 टेस्ट हो चुके है और इसकी निगरानी पूरी तरह कि जा रही है जिससे साफ़ है की रात के टेस्ट की सुविधा दिन के समय जितनी ही अच्छी है।

12 ट्रैक और बनेंगे

रिपोर्ट्स के मुताबिक 12 और ड्राइविंग ट्रैक बनाए जायेंगे जिसकी ज़िम्मेदारी मारुति सुजुकी फाउंडेशन को दी गयी है जिसमे से 3 शुरू हो गए है और बाकि जल्द ही शुरू कर दिए जायेंगे। साथ ही ड्राइविंग टेस्ट को अच्छे से परखने के लिए हाई रेजोल्यूशन के 17 कैमरा लगाए गए हैं।

इतना ही नहीं टोकन के लिए इलेक्ट्रॉनिक कतार मैनेजमेंट सिस्टम भी बनाया गया है जिसमे टोकन के साथ समय भी तय कर दिया जाता है। आवेदन पहले आओ, पहले पाओ तरीके से लिया जा रहा है। बिना टोकन लिए किसी अन्य व्यक्ति का टेस्ट नहीं हो सकेगा।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रहा है पहला डबल डेकर फ्लाईओवर, 1.4 Km होगी लंबाई

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button