दिल्लीहेल्थ

अब एम्स इमरजेंसी से हार्ट-ब्रेन के मरीज नहीं होंगे रेफर, जल्द ही मिलेंगी ये सुविधा

दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक व अन्य कोई भी बिमारी हो ऐसे में मरीज़ों को बेड ना मिलने से मरीजों के लिए घातक हो सकता है। इन्हीं समस्याओ को देखते ..

कई बड़े अस्पतालों में बेड के अभाव में ऐसे मरीजों को दूसरे अस्पताल में रेफर कर दिया जाता है। आप को बता दें इन मरीजों के लिए आरक्षित बेड न होने के कारण स्क्रीनिंग के दौरान भी काफी समय बीत जाता था, जो की ऐसे मरीजों के लिए अधिक घातक हो सकता है। अब इन्हीं सभी समस्याओ को देखते हुए एम्स (AIIMS)निदेशक ने सुविधाओं को बढ़ाने का आदेश दिया था।

जानकारी के अनुसार अब अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली की इमरजेंसी में दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक व अन्य कोई भी बिमारी की शिकायत के साथ आने वाले मरीजों को अब दूसरे अस्पताल में रेफर नहीं किया जाएगा। इन मरीजों के लिए अब इमरजेंसी में 5 बेड की व्यवस्था की गई है, ये सुबिधा सोमवार से मिलनी शुरू हो सकती है।

दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक व अन्य कोई भी बिमारी हो ऐसे में मरीज़ों को बेड ना मिलने से मरीजों के लिए घातक हो सकता है। इन्हीं समस्याओ को देखते हुए एम्स (AIIMS) निदेशक ने बीते दिनों सुविधाओं को बढ़ाने का आदेश जारी किया था। अब इमरजेंसी में कार्डियोलॉजी एवम न्यूरोलॉजी विभाग के 5 इनपेशेंट बेड को दिल व न्यूरो मरीजों के लिए निर्धारित किया गया है।

अब इमरजेंसी में आने वाले कार्डियोलॉजी व न्यूरोलॉजी के सभी मरीजों को तुरंत भर्ती किया जाएगा, और साथ ही जल्द से जल्द उनकी स्क्रीनिंग भी की जाएगी। और वहीं 48 घंटे के अंदर-अंदर ऐसे मरीजों को बिस्तर भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

आप को बता दें उम्मीद ये है कि रविवार शाम या सोमवार सुबह से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। ये सुविधा शुरू होने के बाद दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रॉक व अन्य की शिकायत के साथ इमरजेंसी में पहुंचने वाले मरीजों का तुरंत उपचार किया जाएगा, जिससे की मरीज की जिंदगी को बचाने के लिए आसान होगा।

Madhavgarh Farms

यह भी पढ़े: 3 साल से मां बनने को बेताब थी पत्नी, लेकिन पति ने छिपाए रखा ये गहरा राज

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button