खेलदिल्ली

अब जल्द बनने वाला है दिल्ली के नरेला में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

VK सक्सेना द्वारा क्रिकेट स्टेडियम परिसर के लिए जल्द अब इस प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) जारी करने के ही इस शर्त के साथ मंजूरी दे दी है

हाल ही में खबे सामने आयी है जहां दिल्ली के नरेला में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम समेत 5 स्टार होटल और विश्व स्तर की भी स्वास्थ्य सुविधा तैयार करने के लिए DDA द्वारा 50 एकड़ जमीन की पहचान की है और अब यह जमीन UER 2 (Urban Extension Road) के पास है। वही इसके अलावा, LG VK सक्सेना दवाई DDA से ओलिंपिक गेम्स से भी जुड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने को कहा है।

बता दें कि दिल्ली ओलंपिक्स 2036 की मेजबानी का भी इस बार दावा कर सके, इस हिसाब से LG ने DDA को फुटबॉल, हॉकी और बाकी ओलिंपिक गेम्स के बुनियादी ढांचे को भी इस बार विकसित करने के लिए आसपास के क्षेत्र में जमीन की पहचान करने का निर्देश दिया है।

बताया जा रहा है कि VK सक्सेना द्वारा क्रिकेट स्टेडियम परिसर के लिए जल्द से जल्द अब इस प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) जारी करने के ही प्रस्ताव को भी इस शर्त के साथ मंजूरी दे दी है और अब इसे दो साल के भीतर पूरा किया जाएगा। जिसमे पहले से अलग, अब DDA ऐसे प्रोजेक्ट के लिए जमीन की बिक्री करेगा तो जमीन की भी लागत के आधार पर प्रोजक्ट में एक इक्विटी भागीदार होगा। वही नरेला में यूनिवर्सिटी कैंपस के विकास के लिए भी जमीन देकर इस इलाके को एक एजुकेशन सेंटर के ही रूप में विकसित करने के लिए भी LG ने फैसला लिया है और इसके अलावा यहां कोर्ट, जेल परिसर बनाने का प्लान है।

हालाँकि, दिल्ली सरकार दिल्ली ओलिंपिक्स 2036 की भी मेजबानी के लिए भी इच्छुक है और इस उद्देश्य से, DDA को फुटबॉल, हॉकी और भी अन्य ओलंपिक खेलों के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए भी आसपास के क्षेत्र में जमीन की पहचान करने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही DDA ने एक नए नियम भी बनाया है, जिसके चलते वह ऐसे परियोजनाओं के लिए जमीन बेचेगा जिनमें वह जमीन की ही लागत के आधार पर एक इक्विटी भागीदार होगा। LG सक्सेना द्वारा नरेला में एक विश्वविद्यालय परिसर के विकास के लिए भी जमीन देने और इस क्षेत्र को एक शिक्षा केंद्र के रूप में भी विकसित करने का भी फैसला किया है। इसके अलावा, यहां कोर्ट और जेल परिसर भी बनाने की योजना है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब लाइन चेंज करने के लिए नहीं चलना पड़ेगा अधिक

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Back to top button