दिल्लीशिक्षा

अब नहीं होगा नर्सरी से 8वीं क्लास तक कोई भी स्टूडेंट फेल, जानिए वजह

अब नर्सरी से 8वीं क्लास तक के बच्चे क्लास में फेल नहीं होंगे, इसका फैसला सरकार द्वारा ‘No Detention Policy’ के तहत लागू किया जा रहा है

दिल्ली में पढ़ रहे स्कूल के बच्चों के लिए एक खुशखबरी सामने आयी है जहां अब नर्सरी से 8वीं क्लास तक के बच्चे क्लास में फेल नहीं होंगे। इसका फैसला सरकार द्वारा लिया गया है जो ‘No Detention Policy’ के तहत लागू किया जा रहा है।

बता दें कि दिल्ली के स्कूलो में अब नर्सरी से 8वीं क्लास तक बच्चे क्लास में फेल नहीं होंगे साथ ही इस साल उनको इवैल्यूएशन रेग्यूलर एक्जाम के आधार पर नहीं बल्कि असाइनमेंट और प्रोजेक्ट के आधार पर पास किया जाएगा। यह फैसला सरकार द्वारा लिया गया है जिसमे इस साल डायरेक्ट्रेट ऑफ एजुकेशन ‘No Detention Policy’ लागू कर दी है जिसमे नर्सरी से लेकर कक्षा 8 तक किसी भी बच्चे को फेल नहीं किया जाएगा। लेकिन यह पालिसी सिर्फ साल 2022 के लिए ही लागू रहेगी।

हालाँकि, इस खबर के बाद पेरेंट्स ने ‘No Detention Policy’ की सरहाना की और बोले की यह कदम स्वागत योग्य है क्योकि कोरोना की वजह से बच्चों को बिना परीक्षा के पास करा दिया गया, उनकी ऑफलाइन क्लासेज भी नहीं हुईं जिसकी वजह से उनके असेसमेंट एग्जाम के आधार पर नहीं किया जाना चाहिए।

लेकिन इसी को देखते हुए दूसरी तरफ स्कूल इस फैसले से थोड़े न खुश नज़र आ रहे है जिसमे उनका कहना है की सरकार को फिर से इस पालिसी पर विचार करना चाह‍िए। दिल्ली स्टेट पब्ल‍िक स्कूल्स मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन से यह विचार करने की बात की है जिसमे उन्होंने बोला की मुफ्त व अन‍िवार्य श‍िक्षा अध‍िकार कानून 2009 की धारा 16 के अंतर्गत तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इस प्रकार की नीति बनाई थी जिसमे साफ़ था की जिसमे था की बच्चों को आठवीं तक ऐसे ही पास कर दिया जाएगा। इसी के चलते इस पालिसी को दिल्ली में रोका जा रहा है।

Hair Crown Salon
यह भी पढ़े: दिल्ली में अब नहीं चलेगी पेट्रोल, डीज़ल और CNG की कैब्स, सरकार ने निकाले आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button