दिल्लीदिल्ली एनसीआरशिक्षा

दिल्ली के अब हर स्टूडेंट पर होंगे सिर्फ 90 रुपये खर्च, एग्‍जाम बजट में हुई कटौती

दिल्ली में सरकारी स्कूलों में परीक्षा आयोजित करने के लिए बजट कम कर दिया है, जिसमे 125 रुपये प्रति छात्र की जगह 90 रुपये बजट कर दिया गया है

दिल्ली में सरकार शिक्षा को लेकर नयी योजनाए निकाल रही है जिससे किसी भी बच्चे को परेशानी न पहुंचे। ऐसे में अब दिल्ली सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि छात्र बजट में कमी कि जाएगी जिसके चलते किसी बच्चे कि शिक्षा न रुके। जानिए पूरी खबर

बता दें कि दिल्ली में सरकारी स्कूलों में परीक्षा आयोजित करने के लिए बजट कम कर दिया है। जिसमे दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी की गयी है। इसमें बताया गया है कि अब 125 रुपये प्रति छात्र की जगह 90 रुपये प्रति छात्र बजट कर दिया गया है।

ऐसे में शिक्षा निदेशालय के सभी सरकारी स्कूलों के प्रमुखों को इसके बारे में सूचित किया है और दूसरी तरफ स्कूलों के प्रिंसिपल्स का दावा है कि सीमित बजट में उनके लिए मैनेज कर पाना मुश्किल हो सकता है। साथ ही जारी नोटिस में कहा गया है कि बजट में कमी की वजह से लागत को प्रति विद्यार्थी 125 रुपये के बजाय 90 रुपये पर सीमित किया जाता है। साथ ही कहा गया है कि अतिरिक्त बजट की मांग को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

शिक्षक संघ को मैनेज करना मुश्किल

इस बारे में स्कूल शिक्षक संघ के जिला सचिव संत राम ने बताया कि हर रोज़ के प्रत्येक खर्चों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है जिससे सरकार द्वारा शिक्षा के बजट में और कटौती स्कूलों के लिए एक अन्य समस्या बन सकती है। साथ ही दिल्ली सरकार द्वारा शिक्षा के बजट में कटौती के बारे में चर्चा करते हुए राम ने कहा कि अन्य चीजों के फुंड में भी कटौती की गई है।

कितना है Education Budget?

दिल्ली में शिक्षा के बजट कि बात करे तो उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने सदन में ई-बजट पेश किया था। जिसमे मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली में 5651 स्कूल हैं और दिल्ली में शिक्षा के लिए सरकार ने 16 हजार करोड़ से अधिक बजट पेश किया था।

ऐसे में देखा भी जाता है कि दिल्ली सरकार शिक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा मे रहती है जिसमे मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट आवंटन 69,000 करोड़ रुपये था और 2022-23 के लिए बजट आवंटन पिछले वर्ष की तुलना में 9.86 प्रतिशत अधिक है।

Anupama Musical Eventsये भी पढ़े: CBSE ने किये 10वीं व 12वीं परीक्षा के पैटर्न में बदलाव, रटने का ट्रेंड होगा खत्म

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button