दिल्लीदिल्ली एनसीआर

अब दिल्ली में बिना PUC हो सकती है आप की गाड़ियों की RC सस्पेंड

दिल्ली में आप अगर बिना PUC के गाड़ी चला रहे हैं तो आप पर क़ानूनी कार्रवाई हो सकती है. इसके लिए नए नियम लाए जा रहे है...

देश की राजधानी दिल्ली में आप अगर बिना PUC के गाड़ी चला रहे हैं तो आप पर क़ानूनी कार्रवाई हो सकती है. इसके लिए नए नियम लाए जा रहे है. जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि जिन लोगों के पास PUC नहीं है उनकी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट सस्पेंड कर दिए जाएंगे.और उन पर क़ानूनी कार्यवाही की जायेगी।

बता दें दिल्ली में जिन वाहन मालिकों के पास प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं है, उन पर अब क़ानूनी कार्रवाई करने के लिए कमर कसी जा रही है. मंगलवार को अधिकारियों ने कहा है कि जिन वाहन मालिकों के पास अपने वाहनों के लिए वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र यानी PUC नहीं है, उनको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के निलंबन का सामना करना पड़ सकता है.

दिल्ली परिवहन विभाग उन मालिकों को नोटिस जारी कर रहा है जिनके वाहनों के पास PUC नहीं है और साथ ही चेतावनी दी है कि अगर उन्हें एक सप्ताह के अंदर PUC सर्टिफिकेट नहीं मिला तो उनका रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट सस्पेंड कर दिया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा है कि अभी भी कम से कम 19 लाख वाहन ऐसे हैं जिनके पास पीयूसीसी (PUC) नहीं है, लेकिन यह जानने की कोई भी तकनीक नहीं है कि ऐसे वाहन सड़कों पर कितने चल रहे हैं जबकि वाहन मालिकों को एसएमएस (SMS) भी भेजे जा रहे हैं

अगर एक सप्ताह के भीतर वैध पीयूसीसी नहीं मिला तो उनका रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट सस्पेंड कर दिया जाएगा अधिकारी ने कहा कि वाहनों का प्रदूषण दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मुख्य कारणों में से एक है, उन्होंने कहा कि वे इसे रोकने के उपाय कर रहे हैं

इससे पहले दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को ये घोषणा की थी 25 अक्टूबर से वैध पीयूसीसी दिखाए बिना वाहन मालिकों को दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर ईंधन नहीं दिया जाएगा।

दिल्ली में परिवहन विभाग द्वारा 900 से अधिक प्रदूषण जांच केंद्र हैं. एक अधिकारी ने कहा कि जब से घोषणा हुई है कि वैध पीयूसीसी वाले लोगों को ही ईंधन दिया जाएगा, ऐसे में पीयूसीसी के लिए वाहन मालिकों की भीड़ भी अधिक बढ़ गई है.

बता दें पेट्रोल और सीएनजी से चलने वाले दोपहिया और तिपहिया वाहनों के प्रदूषण जांच का शुल्क 60 रुपये है. और वहीं चार पहिया (पेट्रोल) के लिए 80 रुपये है और साथ ही डीजल से चलने वाले चार पहिया वाहनों के लिए 100 रुपये है

दिल्ली में वाहनों द्वारा काफी प्रदूषण फैल रहा है . PUC चेकिंग के लिए एक बड़ी टीम तैनात की गई है, बता दें कि इस मामले में एक बड़ा तबका लापरवाही कर रहा है और प्रदूषण सर्टिफिकेट रिन्यूअल नहीं करवा रहा है, ऐसे में गाड़ियों से प्रदूषित निकलने वाला धुआं दिल्ली की हवा ख़राब कर रहा है. और प्रदूषण फैला रहा है।

लोगों का ये मानना है कि जान के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते। इस लिए प्रदूषण फैलाने वालों पर सख़्ती की जाए. इसके बाद सरकार ने PUC से जुड़े अहम कदम उठाने की शुरुआत की ताकि लोग समय पर PUC करा सके।

Hair Crown Salon

यह भी पढ़े: अब जरूरी होंगे हर कंपनी की कार में 6 एयरबैग, लागू हुए नए नियम

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button