दिल्ली

अब बिना लाइसेंस के घूमें बाहर, पुलिस नहीं काट पाएगी आपका चालान

आप घर से निकलते वक्त अपना ड्राविंग लाइसेंस साथ ले जाना भूल जाते है और आपको ट्रैफिक पुलिस रोक लें तो घबराएं नही अब आपका चालान नहीं कटेगा.

कई बार ऐसा होता है कि आप घर से अपना ड्राविंग लाइसेंस रखना भूल जाते है और इस चक्कर में आपको न चाहते हुए भी हज़ारों का चालान भरना पड़ता है.

इसी को लेकर हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. दरअसल, अब अगर आप घर से निकलते वक्त अपना ड्राविंग लाइसेंस साथ ले जाना भूल जाते है और आपको ट्रैफिक पुलिस रोक लें तो घबराएं नही अब आपका चालान नहीं कटेगा.

जी हां सही सुना आपने, दरअसल अब यह ज़रूरी नही है कि आपके पास ड्राविंग लाइसेंस की फिज़िकल कॉपी मौजूद हो अब अगर आप बिना लाइसेंस के बाहर घूम रहे है तो भी आपका चालान नही काटा जाएंगा

अब जैसे जैसे देश डिजिटल हो रहा है वैसे वैसे हमारे सारे काम स्मार्ट फोन के ज़रिए होने लगे है और आप चालान से कैसे बच सकते है वो बताते हैं.

अब बस आपको अपने लाइसेंस को Digilocker ऐप में स्कैन करके सेफ रखना है यह ऐप सरकारी मान्यता प्राप्त है. इस ऐप में आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस को भी संभाल कर रख सकते है.

जब भी ट्रैफिक पुलिस आपको चैकिंक के लिए रोके और आपके पास फिजिकल लाइसेंस मौजूद न हो तो आप इस ऐप में अपना ड्राविंग लाइसेंस दिखा कर चालान से बच सकते हैं.

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: Traffic Challan कटने पर इस तरह कराइए कैंसिल, नहीं देने होंगे रुपये

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button