दिल्लीदिल्ली एनसीआर

अब स्क्रैप कराएंगे पुरानी गाड़ी और खरीदेंगे नई तो मिलेगा भारी डिस्काउंट

अब नई पालिसी लायी गयी है जहां अगर आप पुरानी गाडी को स्क्रैप में बेचकर नई गाड़ी लेने जायेंगे तो आपको रोड टैक्स पर छूट दी जाएगी

जैसे कि आपको पता है दिल्ली में गाड़ियों के साल पूरे होने के बाद उन्हें स्क्रैप में डाला जा रहा है जिससे प्रदूषण में नियंत्रण पा सके। इसके लिए सरकार भी बहुत ज्यादा सतर्क हो गयी है और चाहती है कि लोग इस नियम का पालन करे। इसी के चलते अब एक नई पालिसी आयी है जहां अगर आप अपनी पुरानी गाडी को स्क्रैप कराएंगे और उसके बाद नई गाडी लेने जायेंगे तो आपको रोड टैक्स पर भारी छूट मिलेगी।

बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल गाड़ियों के लिए खत्म होने कि सीमा रखी है जिसके बाद उस गाडी को चलाने पर भारी चालान है। लेकिन बहुत से लोग है जो अभी भी इसका इस्तेमाल कर रहे है जिसकी वजह से प्रदूषण में निंत्रण पाना मुश्किल साबित हो रहा है। ऐसे में अब नई पालिसी लायी गयी है जहां अगर आप पुरानी गाडी को स्क्रैप में बेचकर नई गाड़ी लेने जायेंगे तो आपको रोड टैक्स पर छूट दी जाएगी।

हालाँकि, इसके के लिए दिल्ली सरकार ने एक पॉलिसी को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल का अप्रूवल मिलने के बाद ये नीति लागू हो जाएगी जिसमे दिल्ली में ऐसे पुराने वाहनों को सड़कों से हटाने में मदद मिलेगी जो ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं।

जानिए कितनी मिलेगी छूट

इस पालिसी को पूरा करने के लिए आपको अपने पुराने वाहन को स्क्रैप करना होगा। उसके बाद आपको पुराने वाहनों की स्क्रैपिंग के दौरान ‘सर्टिफिकेशन ऑफ़ डिपॉज़िट’ जारी करेगी। जिसके बाद ग्राहक इस प्रमाणपत्र को दिखाकर नए गैर- परिवहन वाहनों की खरीद पर अधिकतम 25% और परिवहन वाहनों के मामले में 15% तक की छूट प्राप्त कर सकेंगे। पुराने वाहनों की स्क्रैपिंग पर ‘सर्टिफिकेशन ऑफ़ डिपॉज़िट’ सरकार द्वारा रजिस्टर्ड स्क्रैपिंग सेंटर जारी करेंगे।

Hair Crown
यह भी पढ़े: दिल्ली से शिमला जाना हुआ और भी आसान, आज से शुरू हुई पहली फ्लाइट

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button