दिल्लीदिल्ली एनसीआरबिज़नेस

अब बिजली चोरी होने की संभावना हुई शुन्य, इस विदेशी तकनीक से मिलेगी सटीक जानकारी

दिल्ली में बिजली चोरी होने से लोगों को सतर्क कर दिया जायेगा और ये आर्टिफिशियल व मशीन लर्निंग तकनीक से होगी जिससे बिजली चोरी का राज खुलेगा

दिल्ली में बहुत सी जगह बिजली चोरी करने की खबरे सामने आती है जिसके चलते बहुत से लोग परेशान है और पहले से ही इस चीज़ का पता नहीं लगा पातें है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए अब बिजली आपूर्ति कंपनी एक नई टेक्नीक ला रही है जिसके चलते बिजली चोरी की सारी जानकरी सामने आ जाएगी।

बता दें कि दिल्ली में बिजली चोरी होने से लोगों को पहले ही सतर्क कर दिया जायेगा और ये आर्टिफिशियल व मशीन लर्निंग तकनीक से होगी जिससे बिजली चोरी का राज खुलेगा। इससे आपको किसी गली में बिजली की कितनी चोरी हो रही है और और घरवाले कितनी मात्रा में बिजली की चोरी कर रहे हैं इसकी भी जानकारी मिलेगी।

BSES का कहना है कि दिल्ली में कई ऐसे जगह है जहां बिजली की चोरी हो रही है। इन इलाकों में बिजली की चोरी रोकने के लिए बिजेले के प्रॉपराइटरी अप्लाएंस इलेक्ट्रिकल सिग्नेचर रिकग्निशन एल्गोरिद्म का इस्तेमाल किया जाएगा और फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से चोरी करने वाला पकड़ा जाएगा।

इस तकनीक के फायदे

इस तकनीक से बहुत साडी चीज़े हो सकेगी जहां एक दिन पहले यह पता चलेगा कि बिजली की डिमांड कितनी होगी। इसके लिए अमेरिकी कंपनी बिजेले के साथ समझौता किया गया है। साथ ही इस तकनीक से इलेक्ट्रिक वाहनों के डिटेक्शन और प्रोफाइलिंग में मदद इस तकनीक से मिलेगी। इससे कंस्यूमर्स को यह भी बताया जा सकेगा कि वे अपने घर में बिजली की खपत को कम कैसे कर सकते हैं।

Anupama Musical Eventsये भी पढ़े: DMRC ला रहा है मेट्रो का नया अंडरग्राउंड रूट, इन इलाकों से गुजरेगी मेट्रो

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button